news-details

दैनिक राशिफल : 21 फरवरी 2023, जानिए क्या कहते हैं पंडित भूपेंद्र श्रीधर सतपति

सुप्रभातम
आज का पञ्चाङ्ग
मंगलवार, २१ फरवरी २०२३
सूर्योदय: ०६:५७
सूर्यास्त: ०६:११
चन्द्रोदय: ०७:४३
चन्द्रास्त: १९:२७
अयन उत्तरायणे (दक्षिणगोलीय)
ऋतु: बसंत
शक सम्वत: १९४४ (शुभकृत)
विक्रम सम्वत: २०७९ (नल)
मास फाल्गुन
पक्ष शुक्ल
तिथि प्रतिपदा (०९:०४ से द्वितीया, २९:५७ से तृतीया)
नक्षत्र शतभिषा (०९:०० से पूर्वाभाद्रपद, ३०:३८ से उत्तराभाद्रपद)
योग शिव (०६:५७ से सिद्ध
प्रथम करण बव (०९:०४ तक)
द्वितीय करण बालव (१९:२७ तक)
॥ गोचर ग्रहा: ॥
सूर्य कुम्भ
चंद्र मीन (२५:१० से )
मंगल वृष (उदित, पश्चिम, मार्गी)
बुध मकर (उदित, पूर्व, मार्गी)
गुरु मीन (उदित, पूर्व, मार्गी)
शुक्र कुम्भ (उदित, पश्चिम)
शनि कुम्भ (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
राहु मेष
केतु तुला
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
अभिजित मुहूर्त १२:०८ से १२:५३
अमृत काल २३:२५ से २४:५२
त्रिपुष्कर योग ०९:०४ से २९:५७
सर्वार्थसिद्धि योग ३०:३८ से ३०:५१
विजय मुहूर्त १४:२४ से १५:०९
गोधूलि मुहूर्त १८:०७ से १८:३३
सायाह्न सन्ध्या १८:१० से १९:२६
निशिता मुहूर्त २४:०५ से २४:५६
राहुकाल १५:२० से १६:४५
राहुवास पश्चिम
यमगण्ड ०९:४१ से ११:०६
होमाहुति सूर्य
दिशाशूल उत्तर
नक्षत्र शूल दक्षिण (०९:०० से)
अग्निवास पृथ्वी (२९:५७ से)
चन्द्रवास पश्चिम (उत्तर २५:११ से)
शिववास श्मशान में (०९:०४ से गौरी के साथ, २९:५७ से सभा में)
चौघड़िया विचार
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ - रोग २ - उद्वेग
३ - चर ४ - लाभ
५ - अमृत ६ - काल
७ - शुभ ८ - रोग
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ - काल २ - लाभ
३ - उद्वेग ४ - शुभ
५ - अमृत ६ - चर
७ - रोग ८ - काल
नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
शुभ यात्रा दिशा
उत्तर-पश्चिम (धनिया अथवा दलिया का सेवन कर यात्रा करें)
तिथि विशेष
चन्द्र दर्शन, फुलेरा दूज प्रात:०९:५० से दोपहर ०२:०६ तक, श्री रामकृष्ण परमहंस जयन्ती आदि।
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
आज ०९:०० तक जन्मे शिशुओ का नाम शतभिषा नक्षत्र के चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (सु) नामाक्षर से तथा इसके बाद ३०:३८ जन्मे शिशुओ का नाम पूर्वाभाद्रपाद नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं तृतीय चरण अनुसार क्रमशः (से, सो, द, दि) नामक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के प्रथम चरण अनुसार (दू) नामक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।
उदय-लग्न मुहूर्त
कुम्भ - ३०:३१ से ०७:५७
मीन - ०७:५७ से ०९:२०
मेष - ०९:२० से १०:५४
वृषभ - १०:५४ से १२:४९
मिथुन - १२:४९ से १५:०४
कर्क - १५:०४ से १७:२५
सिंह - १७:२५ से १९:४४
कन्या - १९:४४ से २२:०२
तुला - २२:०२ से २४:२३
वृश्चिक - २४:२३ से २६:४२
धनु - २६:४२ से २८:४६
मकर - २८:४६ से ३०:२७
पञ्चक रहित मुहूर्त
शुभ मुहूर्त - ०६:५२ से ०७:५७
रज पञ्चक - ०७:५७ से ०९:००
शुभ मुहूर्त - ०९:०० से ०९:०४
चोर पञ्चक - ०९:०४ से ०९:२०
रज पञ्चक - ०९:२० से १०:५४
शुभ मुहूर्त - १०:५४ से १२:४९
चोर पञ्चक - १२:४९ से १५:०४
शुभ मुहूर्त - १५:०४ से १७:२५
रोग पञ्चक - १७:२५ से १९:४४
शुभ मुहूर्त - १९:४४ से २२:०२
मृत्यु पञ्चक - २२:०२ से २४:२३
अग्नि पञ्चक - २४:२३ से २६:४२
शुभ मुहूर्त - २६:४२ से २८:४६
शुभ मुहूर्त - २८:४६ से २९:५७
रज पञ्चक - २९:५७+से ३०:२७
रज पञ्चक - ३०:२७ से ३०:३८
शुभ मुहूर्त - ३०:३८ से ३०:५१
आज का राशिफल

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज दिन का आरंभ किसी से कलह क्लेश से होगा इसका असर मध्यान तक दिमाग मे रहेगा मध्यान के बाद ही स्थिति सम्भलेगी लेकिन आज मतिभ्रम के कारण उचित निर्णय लेने की स्थिति में नही रहेंगे। आज आपके हिस्से का लाभ किसी अन्य की झोली में जा सकता है प्रत्येक कार्यो में गंभीरता दिखाये वरना खर्च चलाना भी मुश्किल होगा। आध्यात्म एवं पूजा पाठ में रुचि होने पर भी मन एकाग्र नही रख सकेंगे। संध्या के समय से लाभ की स्थिति बनने लगेगी लेकिन हाथ मे आने में समय लग सकता है। पारिवारिक वातावरण में स्वार्थ की भावना दिखेगी।

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज के दिन आप सभी क्षेत्रों से ज्यादा ही उम्मीद लगाए रहेंगे परन्तु सफलता कुछ एक मे ही मिल सकेगी। सरकारी कार्य भी आज कुछ कमी रहने से अपूर्ण रह सकते है । नौकरी-व्यवसाय में कार्य विलम्ब से आरंभ करने के कारण पूर्ण होने में भी विलम्ब होगा। आर्थिक दृष्टिकोण से कुछ ना कुछ कमी बनी रहेगी धन की कमी रहने से महत्त्वपूर्ण कार्य की योजना बनी बनाई रह जायेगी। संध्या के समय से स्थिति सुधरेगी लाभ की संभावना बनेगी परन्तु समय की कमी भी रहने से लाभ सीमित रहेगा। पारिवारिकजन का सहयोग मिलने पर भी मानसिक उद्वेग रहेगा।

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित फलदायी रहेगा। आज धार्मिक भावनाएं बढ़ने से मानसिक रूप से राहत अनुभव करेंगे मन मे अवश्य उथल पुथल लगी रहेगी फिर भी जाहिर नही होने देंगे। कार्य क्षेत्र पर मेहनत तो करेंगे परन्तु लाभ उचित मात्रा में नही हो सकेगा। कुछ महत्त्वपूर्ण विषयो को लेकर किसी प्रतिद्वन्दी से समझौता करना पड़ सकता है। धन लाभ मध्यान बाद थोड़े अंतराल पर होता रहेगा परन्तु खर्च की तुलना में पर्याप्त नही होगा। गृहस्थ में कुछ ना कुछ उलझनों के बाद भी स्थिति सामान्य बनी रहेगी।

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन प्रतिकूल फलदायी रहेगा। सेहत का आज विशेष ध्यान रखें। आकस्मिक चोटादि लगने का भय है। दिन शारीरिक रूप से कष्टदायक रहेगा। व्यर्थ के खर्च रहने से ज्यादा परेशानी बनेगी। आज आवश्यकता पड़ने पर किसी सहकर्मी का सहयोग नही मिलेगा। कार्य व्यवसाय में आज महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें हानि हो सकती है। घरवाले थोड़ी बहुत मदद करने का प्रयास करेंगे परन्तु स्वभाव में अहम की भावना रहने से आपको पसंद नही होगा। आर्थिक रूप से भी दिन परेशानी वाला रहेगा। उधार लेने की नौबत आ सकती है। दाम्पत्य जीवन मे नीरसता का अहसास होगा।

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आपका आज का दिन साधारण रहेगा। आज आप चाहकर भी अपनी दिनचार्य को व्यवस्थित नही कर सकेंगे। प्रातः काल के समय कोई शुभ समाचार मिल सकता है परन्तु इसके बाद का समय उदासीन रहेगा। कार्य व्यवसाय में परिश्रम का फल आशाजनक नही मिलने पर निराशा होगी। नौकरी पेशा जातक भी व्यर्थ की भागदौड़ में लगे रहेंगे। आर्थिक रूप से आज मध्यान के बाद ही थोड़ा बहुत लाभ हो सकेगा। घरेलू वातावरण आपकी अथवा किसी अन्य सदस्य की टालने की प्रवृति से बिगड़ सकता है। क्रोध पर नियंत्रण आवश्यक है।

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपके लिए सुख-समृद्धि दायक रहेगा। पूर्व में की गई मेहनत का फल आज अवश्य धन अथवा अन्य लाभो के रूप में मिलेगा। जमीन संबंधित एवं भागीदारी के कार्यो से आय होगी। थोक अथवा शेयर के कारोबारी निवेश का भरपूर लाभ ले सकेंगे। आज आपका सार्वजिक जीवन ठाठ बाट वाला रहेगा। किसी भी कार्य मे खर्च करने से पीछे नही हटेंगे इससे बीच मे थोड़ी आर्थिक विषमताएं भी आ सकती है। रहन-सहन में आडम्बर की झलक दिखेगी। गृहस्थ सुख आज उत्तम रहेगा परिजनो से पूर्ण स्नेह मिलेगा।

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज के दिन आपमे वैचारिक शक्ति अधिक रहेगी सोच समझ कर ही कोई निर्णय लेंगे परन्तु आज किसी की जमानत अथवा अन्य भरोसे वाले कार्य मे ना पढ़ें स्वयं के साथ परिजनों के सम्मान को ठेस लग सकती है। दिन के आरंभ में सेहत नरम रहेगी धीरे धीरे सुधार आ जायेगा। कार्यो के प्रति गंभीर रहने पर भी व्यवसाय में मंदी के कारण ज्यादा लाभ नही कमा सकेंगे। बुद्धि बल से ही आज आशाजनक लाभ प्राप्त किया जा सकता है परन्तु आज धन खर्च करने पर ही धन की प्राप्ति संभव है। संध्या के समय किसी परिचित से उपहार मिल सकता है। परिवार में थोड़ी अशांति रहेगी।

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आपके लिए कलहकारी रहेगा। घर के सदस्यों में आपसी तालमेल की कमी रहेगी। एक दूसरे के प्रति गलतफहमियां ना पाले अन्यथा बाद में पछतावा होगा। कार्य क्षेत्र पर भी सहकर्मियों से विचार मेल ना खाने से काम की गति प्रभावित हो सकती है। अधिकारियों से आज बच कर रहना होगा लोग आपकी गलती करने की प्रतीक्षा में रहेंगे। घर मे भी महत्त्वपूर्ण कार्य सबकी सलाह लेकर ही करें अन्यथा रूठने मनाने में ही दिन निकल जायेगा। धन का खर्च बचाते भी अनर्गल वस्तुओं पर होगा। संतानो के विषय मे राहत रहेगी।

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज के दिन का आरंभ सामान्य रहेगा लेकिन धीरे धीरे प्रतिकूलता आती जाएगी पूर्वनिर्धारित कार्य मे विघ्न आने से आरंभ करने में परेशानी होगी। कार्य क्षेत्र पर आज लगभग सभी कार्यो में कुछ ना कुछ त्रुटि रहेगी। किसी अन्य के भरोसे रहने से हानि उठानी पड़ेगी। आज स्वयं के बल पर ही लाभ की संभावना रहेगी। परिवार में किसी सदस्य का गलत आचरण आपको आहत करेगा। थोड़ा बहुत मानसिक क्लेश दिन भर बना रहेगा। आज आप जैसा औरो के लिए सोचेंगे वैसी ही प्रतिक्रिया आपको मिलेगी। धन लाभ भागदौड़ के बाद भी सीमित रहेगा।

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन सामान्य फलदायी रहेगा फिर भी व्यवहारों में अधिक सतर्कता बरते आपका गलत आचरण किसी के दिल को ठेस पहुचायेगा। लोग आपके सामने नही बोल सकेंगे परन्तु पीछे से सारी कसर निकाल लेंगे। झूठी चुगली के कारण अपमानित होना पड़ सकता है जिससे कलह के भी प्रसंग बनेंगे। आर्थिक रूप से भी आज का दिन सामान्य ही रहेगा काम धंदे से खर्च की अपेक्षा कम ही आय होगी। संचित धन के ऊपर ज्यादा निर्भर रहना पड़ेगा। नौकरी पेशा जातक कार्यो के प्रति ज्यादा गंभीर नही रहेंगे। घरेलू कार्यो की अनदेखी बाद में भारी पड़ेगी।

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आपका आज का दिन ठीक ठाक ही रहेगा। मन की इच्छा आज आसानी से पूरी कर सकेंगे। घर एवं बाहर के लोग आपसे आशाएं रखेंगे आर्थिक रूप से स्थिति सुधरने से आज किसी को निराश नही करेंगे। कार्य व्यवसाय में आज आपके निर्णय सही साबित होंगे आज अकस्मात लिया गया कोई निर्णय धन लाभ कराएगा। प्रतिस्पर्धी सडयंत्र अवश्य रचेंगे परन्तु आपको हानि पहुचाने में सफल नही हो सकेंगे। व्यापार में निवेश निसंकोच होकर करें। घर के सदस्यों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। पारिवारिक स्थिति मजबूत रहेगी। पति- पत्नी एक दूसरे की भावनाओ को समझेंगे।

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज दिन के पहले भाग को छोड़ शेष भाग कुछ ना कुछ हानि अवश्य कराएगा। दिन के आरंभ में कही से धन लाभ की उम्मीद जागेगी लेकिन इसमे विलम्ब किया तो निराश हो सकते है। व्यवसायी वर्ग व्यवसाय के सिलसिले से यात्रा करेंगे इससे भी कोई ज्यादा लाभ की आशा ना रखें उल्टे सेहत संबंधित अथवा कुछ अन्य कष्ट हो सकता है। सार्वजनिक क्षेत्र पर नई जान पहचान होगी परन्तु इनसे लाभ नही उठा पाएंगे। परिवार में आज आकस्मिक चोट अथवा अन्य शारीरिक कष्ट लगा रहेगा। आज अल्प धन लाभ होगा वह भी खर्च रहने से चला जायेगा।




अन्य सम्बंधित खबरें