news-details

प्रेमजाल में फंसाकर करता रहा दुष्कर्म, विरोध करने पर की हत्या

मुंगेली पुलिस ने अंधेकत्ल की गुत्थी सुलझा ली है. आरोपी ने युवती को नौकरी लगाने के नाम पर पहले तो झांसे में लिया और फिर प्रेमजाल में फंसाकर दैहिक शोषण करता रहा. वहीं नौकरी नहीं लगाने पर युवती ने जैसे ही विरोध जाताना शुरू किया तो आरोपी ने उसकी हत्या कर दी.

मामले का खुलासा करते हुए एसपी गिरिजाशंकर जायसवाल ने बताया कि 9 फरवरी को चौकी खुड़िया क्षेत्रांतर्गत ग्राम दुल्लापुर फॉरेस्टगार्ड सचिन सिंह राजपूत ने सूचना दी कि दुल्लापुर परिसर के भार पथना (स्थायी नाम) के पास एक अज्ञात महिला अर्धनग्न अवस्था में पड़ी है कि सूचना पर खुड़िया पुलिस द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचे, जिस पर भार पथना पहाड़ी के दो चट्टान के बीच में एक अज्ञात महिला का शव अर्धनग्न अवस्था में पाया गया और चट्टानों में खून के धब्बे तथा आसपास के पेड़ में लाल छिट्टेदार चुनरी बंधा हुआ मिला. वहीं मृतिका के हाथ में एल लिखा हुआ पाया गया। मृतिका का शव दो-तीन दिन पुराना होना प्रतीत हुआ.

प्रकरण में त्वरित कार्रवाई करते हुए घटनास्थल का निरीक्षण डॉग स्कॉवड टीम एवं फारेंसिक टीम के द्वारा कराया गया. चूंकि मृतिका की पहचान नहीं हो पाई थी, अतः आसपास के ग्रामीणों के द्वारा शव की शिनाख्तगी कराई गई तथा जिला मुंगेली सहित जिले से लगे बार्डर जिला बिलासपुर, कवर्धा, बेमेतरा, को सूचना दी गई. जिस पर जिला बिलासपुर के थाना कोटा में दर्ज गुम इंसान का ही शव होने के संबंध मे संदेह होने पर थाना कोटा और मृतिका के परिजनों से शव की पहचान कराई गई. जिस पर मृतिका के भाई ने मृतिका के शव को देखकर दाहिने हाथ में एल लिखा हुआ गोदना, कान की बाली, गले में लाल धागा, फुल शर्ट को देखकर अपनी बहन के रूप में पहचान किया. जिसके बाद पंचानामा कार्रवाई कर मृतिका के शव को सीएचसी लोरमी पोस्टमार्टम के लिए सिम्स बिलासपुर रिफर किया गया.

पीएम रिपोर्ट के अनुसार हत्या का प्रकरण होने से लोरमी थाने में अपराध कायम किया गया. वहीं पुलिस आरोपी की पतासााजी के लिए टीम गठित की. जिसके बाद प्रकरण में तकनीकी एनालिसिस और सीसीटीवी फुटेज निरीक्षण, कॉल डिटेल एनालिसिस और पूछताछ की कार्रवाई प्रारंभ की गई.

पतासाजी में प्रथम दृष्टया कलीराम पिता मिलाप मरकाम उम्र 42 वर्ष साकिन टिकरी थाना तखतपुर के साथ मृतिका का संबंध होने एवं कलीराम का मृतिका के घर आना-जाना होने एवं मृतिका को नौकरी लगाने के लिए बोलने के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई. साइबर एनालिसिस के आधार पर भी संदेही कलीराम का घटनास्थल के आसपास होने की जानकारी प्राप्त होने पर संदेही कलीराम से घटना के संबंध में पूछताछ की गई. पूछताछ से स्पष्ट हुआ कि मृतिका करगीरोड कोटा में अपने सहेली के साथ रह रही थी. जहां संदेही कलीराम का आना-जाना भी था और उससे मोबाइल से भी बातचीत करते रहता था. संदेही ने मृतिका को नौकरी लगाने का झांसा देकर पूर्व में शारीरिक संबंध बनाया गया था, जिसके कारण मृतिका संदेही कलीराम को नौकरी नहीं लगाने की स्थिति में उसके विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करने की बात कहते रहती थी.

संदेही कलीराम ने मृतिका की हत्या करने की योजना बनाई एवं दिनांक 5 फरवरी को मृतिका को लोरमी घूमने के लिए लोरमी बुलाया एवं मोटरसाईकल में बैठाकर अपने साथ खुड़िया क्षेत्र में ले जाकर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाया एवं मृतिका द्वारा विरोध करने पर आवेश में आकर उसके सिर को पत्थर से कुचलकर हत्या कर दी और लाश को चट्टानों के बीच में छिपा दिया. मृतिका के पहने हुए कपड़े, उसके बैग और मोबाइल को अलग-अलग स्थानों में छिपा दिया गया. जिसे पूछताछ और पतासाजी कर मेमोरेंण्डम के आधार पर प्रकरण में जब्ती किया गया है. प्रकरण में आरोपी कलीराम को विधिवत गिरफ्तार किया जाकर न्यायिक अभिरक्षा में लिया गया है.

इस प्रकार अज्ञात शव और अंधे कत्ल के प्रकरण में लोरमी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 3 घंटे के भीतर शव की शिनाख्तगी की गई. वहीं प्रकरण दर्ज होने के 24 घंटे के भीतर आरोपी कलीराम को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी के पास से पुलिस ने मृतिका का बैग, मृतिका का स्कूल सर्टिफिकेट, मृतिका के कपड़े, मृतिका का मोबाइल फोन घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल जब्त किया है.




अन्य सम्बंधित खबरें