news-details

महासमुंद : ईवीएम की सीलिंग के लिए गठित दलों को दिया गया प्रशिक्षण

सीलिंग महत्वपूर्ण कार्य, प्रशिक्षण को गंभीरता से लेवें - कलेक्टर

महासमुंद : लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए ईवीएम की सीलिंग के लिए विधानसभा वार बीस-बीस दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में एक पर्यवेक्षक तथा दो सहायक बनाया गया है। इनमें से सरायपाली तथा महासमुंद विधानसभा क्षेत्र के दलों को वन प्रशिक्षण शाला में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने कहा कि मशीनों की सीलिंग करना बहुत ही जिम्मेदारी का कार्य है। इसमें किसी भी तरह की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। सभी अधिकारी-कर्मचारी प्रशिक्षण को गंभीरता से लें। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी निर्भय साहू, अपर कलेक्टर रवि साहू, एसडीएम उमेश साहू, एसडीएम ओंकारेश्वर सिंह उपस्थित थे।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रशिक्षण देते हुए कहा जिला मास्टर ट्रेनर तोषण गिरि गोस्वामी ने बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाने, थंब व्हील सेट करने, उम्मीदवार के नाम के सामने वाले नीले बटन को मास्क और अनमास्क करने की विधि के बारे में जानकारी दिया।

उन्होंने बताया कि बैलेट यूनिट और वीवीपीएटी को तैयार करने के बाद उन्हें कंट्रोल यूनिट के साथ जोड़ा जाएगा तत्पश्चात केंडिडेट सेट किया जाएगा। कैंडिडेट सेट करने के बाद नोटा सहित प्रत्येक उम्मीदवार को एक-एक मत देते हुए माकपोल किया जाएगा। इसके अलावा रैंडमली चयनित पांच प्रतिशत मशीनों में एक-एक हजार मत डालकर माकपोल करना होगा।

माकपोल के अंत में कंट्रोल यूनिट से डाले गए मतों को सीआरसी कर डिलीट करना आवश्यक है। इसके साथ ही वीवीपीएटी के ड्राप बॉक्स से समस्त पर्चियों को निकालकर सुरक्षित रखना होगा जिसे उसी दिन श्रेडिंग मशीन की सहायता से नष्ट कर दिया जाएगा। प्रशिक्षण के अंत में सीलिंग दलों द्वारा सीलिंग प्रक्रिया का प्रैक्टिकल करके देखा गया। कल शनिवार को बसना और खल्लारी विधानसभा के सीलिंग दलों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।




अन्य सम्बंधित खबरें