news-details

नगर सेना ने मनाया अग्निशमन दिवस

”रविवार को जिला नगर सेना ने अग्निशन शूरवीरों की शहादत को नमन कर राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस मनाया। फायर फाइटर्स ने मौन धारण कर श्रद्धाजलि अर्पित की और सैनिकों को अग्निशमन जागरूकता मौका अभ्यास किया। इस ओर प्रचार-प्रसार भी पूरे सप्ताह जारी रहेगा।“

रायगढ़ः- आगजनी की अप्रिय दुघर्टनाएं, जहां प्राकृतिक-अप्राकृतिक विषम परिस्थितियों में भी भरोसे के साथ जानमाल की हिफाजत में अहम भूमिका निभाने वाले जिला नगर सेना के अग्निशमन सुरक्षा दल ने रविवार दिनांक 14 अप्रैल 2024 को विशेष आयोजन किया। जिला अग्निशमन अधिकारी बी. कजूर की अगुआई में अग्निशमन सुरक्षा दल की जिला ईकाई ने वर्ष 1944 मुंबई महाराष्ट्र के एक बंदरगाह में माल वाहक जहाज में रखी रूई की गांठों और युद्ध उपकरणों के अकासमात विस्फोट के दौरान 66 अग्शिमन कर्मियों की हुई शहादत को मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही कुजुर के निर्देशानुसार अग्निशमन अधिकारी अनिल वैद्य, फायरमैन सहायक ग्रेड-दो प्रमोद जोगी, विपिन खलखो,  सुमित केशरवानी और एस.आई. एस. चतुर्वेदी ने महिला एवं पुरूष सभी सैनिकों को अग्निसुरक्षा के बचाव के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की। 

इस दौरान घरेलू एल.पी.जी. गैस सिलेन्डर्स में आग लगने पर कैसे बुझाया जाए और अन्य तरह की अग्नि जनित हानिकारक परिस्थितियों को कैसे काबू में लाया जाए इस पर, मौके पर प्रायोगिक डेमो अभ्यास के जरिए तकनीकी जानकारी भी प्रदान की गई।
 
उल्लेखनीय है कि यह क्रम प्रतिवर्ष 14 अप्रैल राष्ट्रीय अग्नि सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी कड़ी में इस हफ्ते 20 अप्रैल तक जिला अग्निशमन दल द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन निरंतर जारी रहेगा। जिसमें बैनर, पोस्टर सहित सुरक्षा जानकारी वितरण तो किया ही जाएगा साथ में नगर से लगे फैक्ट्रियों और संवेदनशील क्षेत्रों में संबंधितों को अग्नि सुरक्षा के बचाव के तौर-तरीके बतलाए जाते रहेंगे। बता दें कि रविवार के अभ्यास में महिला सैनिकों ने भी विशेष रूचि ली और पुरूष सैनिकों के साथ बड़ी संख्या में प्रशिक्षण लेकर कर स्वयं के प्रदर्शन और सेवा में निपुर्ण बनने का अभ्यास किया।




अन्य सम्बंधित खबरें