news-details

PM Modi Ka Sahu Kard : पीएम मोदी का फिर खेला साहू कार्ड ! अरुण साव का लिया नाम, खुद को साहू समाज से जोड़ा

 रायपुर | लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार के सिललिसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के दो दिन के दौरे पर हैं। आज उन्होंने दो चुनावी सभाओं को संबोधित किया। जांजगीर लोकसभा इलाके के सक्ती में उन्होंने जोरदार भाषण देते हुए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष और नेताप्रतिपक्ष चरणदास महंत के प्रधानमंत्री का सिर फोड़ने वाले बयान पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वाले उनके सिर फोड़ने की बात कहते हैं, गालियां देते हैं मगर जब तक छत्तीसगढ़ की बहनों और माताओं का मेरे उपर रक्षा कवच है, मेरा कोई कुछ नहीं कर सकता। वे बोले, मोदी को 140 करोड़ लोगों का आर्शीवाद मिला है, ऐसे में मौत को भी इंतजार करना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सक्ती की सभा में आदिवासी समाज को ही नहीं साधा बल्कि ओबीसी और खासकर साहू समाज पर भी फोकस किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी जब पहली बार आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनाने जा रही थी, तो विरोध किया और अब चुने जाने के बाद अनाप-शनाप बोलती रही। कांग्रेस कभी भी आदिवासियों का हित नहीं चाहती। फिर बोले, आपलोगों ने पिछले चुनाव में बीजेपी पर भरोसा किया तो मैंने अपने साथी अरुण साव को बड़ी जिम्मेदारी दी। उसके कुछ देर बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस वाले मुझे गाली दे रहे हैं, मोदी को गाली दे रहे हैं, साहू समाज को गाली दे रहे हैं। मगर उनके मंसूबे पूरे नहीं होंगे।

छत्तीसगढ़ में 12 साहू विधायक

छत्तीसगढ़ में साहू समाज को बीजेपी के समर्थक माना जाता है। मगर पिछले विधानसभा चुनाव में 12 साहू विधायक बने हैं, उनमें बीजेपी और कांग्रेस के छह-छह विधायक शामिल हैं। बीजेपी ने 12 साहू को टिकिट दिया था और कांग्रेस ने नौ। 20 में से 12 चुनाव जीत गए। इस मायने में कांग्रेस का औसत अच्छा रहा। ओबीसी में सबसे अधिक विधायक साहू समाज से बने हैं। दूसरे नंबर पर यादव 5 और कुर्मी 4 विधायक हैं। छत्तीसगढ़ में करीब 22 परसेंट साहू आबादी है। 35 लाख के करीब वोट भी हैं।

 प्रधानमंत्री ने कहा, 10 साल तक आपने मुझे देखा है, मैं आपके लिए दौड़ रहा, आपके लिए जाग रहा, इन 10 साल में मैंने एक भी छुट्टी नहीं ली है। सोशल मीडिया में लोग कहते हैं कि मोदी कितना काम करते हैं, दिन रात दौड़ते- भागते रहते हैं, इन कामों के बदले मैं आपसे फिर आशीर्वाद मांगने आया हूं। मैं निश्चिंत हूं क्योंकि आप लोग बहुत दिलदार । बहुत आशीर्वाद देने वाले लोग हैं। मैंने जब भी आपसे आशीर्वाद मांगा तो आपने कोई कसर नहीं छोड़ी है।



हम खेती-किसानी में ड्रोन तकनीक के जरिए माताओं-बहनों की साझेदारी भी सुनिश्चित करेंगे, इसके लिए हम ड्रोन दीदी योजना पर काम कर रहे हैं। हमारी 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की गारंटी है। मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन देने वाली योजना आने वाले 5 साल तक चलती रहेगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपए तक मुफ्त स्वास्थ्य सहायता की गारंटी मिलती रहेगी। मैं आपसे कहता हूं कि यदि आपके परिवार में कोई बीमार हो जाए तो उसका अच्छे से अच्छे अस्पताल में इलाज कराएं, पैसा आपका बेटा देगा।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले कांग्रेस सरकार एक परिवार से रिमोट से चलाता था, इसके बाद आपने मोदी को आशीर्वाद देकर प्रधानमंत्री बनाया। कांग्रेस के लोग आदिवासियों की देश की सत्ता में भागीदारी को नकारते हैं, उसका विरोध किया। इतने सालो तक कांग्रेस की सत्ता रही, मगर कांग्रेस एक आदिवासी राष्ट्रपति नहीं दे पाई। जब हमने बनाया तो उन्होंने इसका खुला विरोध किया। कांग्रेस ने पास ना देश के लिए कोई विजन है, ना ही कोई कल्याण की सोन
है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है। हमारी प्राथमिकता गरीब, युवा, महिला और किसानों का कल्याण है। कांग्रेस ने 60 साल तक गरीबी हटाओ का नारा दिया और अपने नेताओं के जेब भरते रहे, झूठा वादा किया। लेकिन मोदी ने झूठा सपना नहीं दिखाया बल्कि गरीबी में रहे 25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला। हमारी नीयत सही थी, इसलिए नतीजे भी सही मिले। हमारा 10 साल का ट्रैक रिकार्ड है, हम जो कहते हैं उसे करने में कोई कमी नहीं छोड़ते।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पहले छत्तीसगढ़ का किसान पानी होने के बावजूद भी धान ज्यादा नहीं उगाता था, क्योंकि उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती फसल को बेचना और कम मूल्य की थी। लेकिन आज हमारे विष्णु देव साय की सरकार ने यह समस्या दूर कर दी है। 45 हजार करोड़ रूपए बहुत कम समय में ही किसानों को मिल चुके हैं। 7 हजार करोड़ रूपए किसान सम्मान निधि के किसानों को मिल चुके हैं। मेरा वादा है कि यह रकम ऐसे ही आते रहेगा।






अन्य सम्बंधित खबरें