news-details

महासमुन्द : बच्चों के बेहतर मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा पर पेरेंट्स परामर्श शिविर का आयोजन

महासमुंद : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत डॉ. पी कुंदेशिया सी एम एच ओ, नीलू घृतलहरे डीपीएम, डॉ सी पी चंद्राकर नोडल अधिकारी मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के समन्वय से कस्तूरबा गाँधी ट्रस्ट आवासीय विद्यालय बेलसोंडा महासमुन्द में पेरेंट्स परामर्श व बाल मनोसामजिक देखभाल शिविर का आयोजन किया गया.

नये सत्र के प्रारम्भ में बच्चों को स्वागत कर इस शिविर में बच्चों को बारी बारी से बुला कर मनो सामाजिक परामर्श दिया गया साथ ही पेरेंट्स का मीटिंग भी रखा गया जिसमें बालक के मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी लिया गया और उनके व्यवहार, दिनचर्या, रूचि गत कार्य, पढ़ाई लिखाई संबन्धित समस्याओं का आदान प्रदान किया गया.

स्कूल में पढ़ाई छोड़ कर चले जाते है ऐसे समस्याओं को भी परिचर्चा किया गया, बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को लेकर बच्चों को तनाव को कम करने के लिए योग चिकित्सा, ध्यान, बलून के माध्यम से ब्रिथिन एकसर साइज से रूबरू कराया गया साथ ही शिक्षक को भी प्रशिक्षत किया गया की ऐसे विषम परिस्थिति पर बच्चों को प्रेम पूर्वक समझा सके. समान्य व्यवहार करें. लगभग 65 बच्चों और उनके पेरेंट्स शामिल हुये. मेडिकल कालेज सह डिस्ट्रिक हॉस्पिटल महासमुंद स्पर्श क्लीनिक से रामगोपाल खूंटे पी एस डब्लू, देवकुमार ड़ड़सेना योग प्रशिक्षक के द्वारा कार्यक्रम को संचालित किया गया.




अन्य सम्बंधित खबरें