news-details

एक पेड़ मां के नाम' अभियान का हिस्सा बनकर लगाएं पेड़, पर्यावरण संरक्षण में दें योगदान : योगेश्वर राजू सिन्हा

 महासमुंद । विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने कहा है कि सभी नागरिक एक पेड़ माँ के नाम में सहभागिता निभाएंगे और पर्यावरण संरक्षण में योगदान देंगे तो धरती में हरियाली के साथ ही हम सब के जीवन में खुशहाली आएगी। मोदी जी के मन की बात कार्यक्रम के बाद विधायक श्री सिन्हा ने आज पौधरोपण कर इस अभियान का आगाज किया।

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब चार महीने के अंतराल के बाद आज एकबार फिर से 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। यह इस कार्यक्रम का 111वां संस्करण था। वहीं लोकसभा चुनाव में तीसरी बार जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री जी ने पहली बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया। महासमुंद विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने महासमुंद विधानसभा के बूथ क्रमांक 193 बीटीआई शक्ति केंद्र में वरिष्ठ नेतागण, कार्यकर्ताओं व गणमान्य नागरिकों के साथ प्रधानमंत्री की मन की बात सुनी। इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत पौधरोपण अभियान का अपने विधानसभा क्षेत्र में शुभारंभ किया। इसके साथ ही विधायक श्री सिन्हा ने क्षेत्र के नागरिकों से अपील की है कि आप भी इस अभियान का हिस्सा बनें और पेड़ लगाएं। इससे हमारा पर्यावरण स्वच्छ और सुंदर बना रहेगा। आज हम पेड़ लगाएंगे तो उसका लाभ वर्तमान के साथ - साथ भविष्य में भी मिलेगा।

 आज का इतिहास किया साझा

विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अपनी मन की बात देश की जनता के समक्ष कर रहे हैं। उन्होंने आज के दिन 30 जून का इतिहास साझा किया, कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस दिन को हमारे आदिवासी भाई-बहन ‘हूल दिवस’ के रूप में मनाते हैं। यह दिन वीर सिद्धो-कान्हू के अदम्य साहस से जुड़ा है। वीर सिद्धो-कान्हू ने हजारों संथाली साथियों को एकजुट करके अंग्रेजों का मुकाबला किया था। उन्होंने एक खास तरह के छातों के बारे में बात की, कहा कि यह छाते हमारे केरल में तैयार होते हैं, जिसे 'कार्थुम्बी छाते’ कहते हैं और इन्हें केरल के अट्टापडी में तैयार किया जाता है। साथ ही उन्होंने हाल ही में मनाए गए योग दिवस के महत्व को लेकर बात की, पेरिस ओलंपिक को लेकर चल रही तैयारियों पर बात की। भारतीय ओलंपिक दल को शुभकामनाएं भी प्रेषित की। इसके अलावा उन्होंने देशवासियों को एक खास कॉफी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अराकु कॉफी आंध्रप्रदेश के अल्लुरी सीता राम राजू जिले में बड़ी मात्रा में पैदा होती है। वहीं उन्होंने बताया कि कुवैत सरकार ने अपने नेशनल रेडियो पर एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है जो हिन्दी में है। ‘कुवैत रेडियो’ पर हर रविवार को इसका प्रसारण आधे घंटे के लिए किया जाता है। इसमें भारतीय संस्कृति के अलग-अलग रंग शामिल होते हैं।

 इनकी रही सक्रिय भागीदारी

महासमुंद विधानसभा के बूथ क्रमांक 193 बीटीआई शक्ति केंद्र में आयोजित मन की बात कार्यक्रम में विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा के साथ भाजपा जिला महामंत्री प्रदीप चंद्राकर, मंगेश टांकसाले, प्रकाश शर्मा, पार्षद मनीष शर्मा, महेंद्र जैन, सुनीता देवांगन, विनोद रात्रे, नंदू जलक्षत्री, गोपी कन्नौजे सहित गणमान्य नागरिकगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें