news-details

Aaj Ka Panchang: मंगलवार को किस मुहुर्त में मिलेगा इनाम तो कहां बिगड़ेंगे काम, जानें आज का पंचांग

Aaj Ka Panchang: आज 16 जुलाई 2024 का दिन मंगलवार है और चंद्रमा कर्क राशि में विराजमान रहेंगे. सूर्य देव कर्क राशि में गोचर करने जा रहे हैं, जिसे ज्योतिष में कर्क संक्रांति के रूप में जाना जाता है. सूर्योदय का पावन समय सुबह 5 बजकर 33 मिनट पर है और शाम को 7 बजकर 4 मिनट पर सूर्यास्त होगा

आइए अब आज के पंचांग के विभिन्न अंगों को विस्तार से देखें:

तिथि: आज दशमी तिथि का प्रथम भाग रहेगा. दशमी तिथि मंगल कार्यों और विजय प्राप्ति के लिए शुभ मानी जाती है. रात्रि 8 बजकर 35 मिनट के बाद एकादशी तिथि आरंभ हो जाएगी. एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है और इस दिन व्रत रखने का विशेष महत्व होता है.

वार: आज मंगलवार भगवान हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन बजरंग बाण का पाठ करने और हनुमान चालीसा का पाठ करने की विशेष मान्यता है. मंगलवार का दिन साहस, शक्ति, और बल का कारक माना जाता है. मंगलवार के दिन किए गए मंगल कार्य शुभ फल प्रदान करने वाले होते हैं.

नक्षत्र: आज पूरा दिन विशाखा नक्षत्र रहेगा. विशाखा नक्षत्र समृद्धि, वैभव और भौतिक सुखों की प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है. ज्योतिष में इस नक्षत्र का संबंध इंद्र देव से बताया गया है.

योग: आज पूरा दिन शुभ योग रहेगा. शुभ योग मंगल कार्यों और शुभ कार्यों को करने के लिए शुभ माना जाता है. इस योग में किए गए कार्यों में विजय प्राप्ति की संभावना अधिक होती है.

करण: आज प्रातःकाल धृति करण रहेगा. ज्योतिष में धृति करण को धैर्य और संयम का कारक माना जाता है. इस करण में किए गए कार्यों में सफलता के लिए धैर्य और प्रयास की आवश्यकता होती है. मध्यान्ह के बाद वणिज करण आरंभ हो जाएगा. वणिज करण व्यापार और लेन-देन के कार्यों के लिए शुभ माना जाता है.

दिशा शूल: आज उत्तर दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए. दिशा शूल के दौरान किसी भी दिशा में यात्रा करने से पहले शुभ मुहूर्त का चयन करना श्रेष्ठ होता है. यात्रा के लिए पूर्व, दक्षिण या पश्चिम दिशा शुभ रहेंगी.

 


अभिजीत मुहूर्त: आज अभिजीत मुहूर्त का समय सुबह 11 बजकर 59 मिनट से 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगा. अभिजीत मुहूर्त को दिन का सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है. इस दौरान किए गए सभी कार्य विशेष रूप से शुभ फलदायी होते हैं. किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए आप इस मुहूर्त का चयन कर सकते हैं.

राहुकाल: आज राहुकाल का समय दोपहर 1 बजकर 56 मिनट से 3 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. राहुकाल के समय किसी भी नए कार्य को करने से बचना चाहिए. ज्योतिष में राहुकाल को अशुभ माना जाता है और इस दौरान किए गए कार्यों में विघ्न आने की संभावना रहती है.

आज के शुभ कार्य: आज मंगलवार होने के कारण हनुमान जी की पूजा अर्चना करना विशेष रूप से शुभ है. बजरंग बाण का पाठ या हनुमान चालीसा का पाठ करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. विशाखा नक्षत्र और शुभ योग होने के कारण आज संपत्ति से जुड़े कार्यों को करने के लिए शुभ दिन है. भूमि या वाहन की खरीदारी आज के दिन की जा सकती है.






अन्य सम्बंधित खबरें