news-details

महासमुंद : सुमिन कमार को प्रधानमंत्री जन-मन आवास योजना से मिला खुद का पक्का घर

सफलता की कहानी

महासमुंद : खुद के पक्के घर में निश्चिंत होकर कौन नहीं रहना चाहता। यह सभी का एक बड़ा सपना होता है, जिसे पूरा करने के लिये हर व्यक्ति जी जान से मेहनत करता है। सुमिन कमार भी पक्के घर का सपना दिल में लिए जी रही थी।

महासमुंद जिले की पिथौरा जनपद पंचायत के सोनसिल्ली गांव की सुमिन कमार ने बताया कि ग्राम पंचायत पिथौरा द्वारा उसे बताया गया कि 2023-24 में उसका नाम प्रधानमंत्री जन-मन योजना की आवास चयन सूची में आ गया है। योजना के तहत उसे तीन किस्तों में काम के आधार पर धनराशि सीधे उसके बैंक खाते में दी गई, साथ ही उन्हें मनरेगा योजना के तहत कुशल मजदूरी का भुगतान भी किया गया और अब उसे प्रधानमंत्री जन-मन आवास योजना से खुद का पक्का घर मिल गया है। पक्का घर पाकर वे बेहद प्रसन्न हैं। इस योजना ने पक्के घर में रहने का उनका बरसों पुराना सपना साकार कर दिया है।

सुमिन कमार बताती है कि वे बेहद गरीब परिवार से हैं और सालों से कच्चे मकान में रहती थी। कच्चे मकान में रहने पर बारिश में उन्हें बड़ी परेशानी होती थी। बारिश की वजह से उसका घर-गृहस्थी का सामान भीगकर खराब हो जाता था। हर साल बारिश से पहले घर की मरम्मत में बहुत पैसा खर्च हो जाता था। वह मजदूरी करके अपना भरण-पोषण करती थी। गरीबी के कारण वह अपना पक्का मकान नहीं बना पा रही थी। सुमिन कमार ने बताया कि प्रधानमंत्री जन-मन योजना से उसका पक्का घर बन गया है और अब वह इसमें रहने भी लगी हैं। वे यह भी बताती है कि वे छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला स्व सहायता समूह में जुडी हुई है साथ ही पति घासीराम कमार के साथ मिलकर बांस से बने हस्तशिल्प बनाकर उन्हें विक्रय करती हैं, जिससे उन्हें अच्छी आमदनी होती है। इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय का निर्माण भी कराया है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया है जिससे बड़ी से बड़ी चिकित्सा सहायता हो सके। नल जल योजना के तहत भी सुमिन को नल कनेक्शन प्रदान किया गया है जिससे घर पर ही पेय जल की सुविधा हो गयी है एवं प्रधानमंत्री जनमन योजना से आवास निर्माण का लाभ मिला जिससे उसके जीवन स्तर में सुधार हुआ। इन सभी जन कल्याणकारी योजना से लाभान्वित होकर सुमिन कमार के दिन अब बदल गए हैं। वे प्रधानमंत्री जन-मन योजना से उसे पक्का घर देने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का हृदय से आभार जताती हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें