news-details

बसना के ग्राम अंकोरी में आयोजित किया गया जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

शिविर में प्राप्त आवेदनों का समय सीमा एवं गुणवत्तापूर्ण निराकरण करने निर्देश

शिविर में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित जनप्रतिनिधिगण हुए शामिल

शिविर मे बड़ी संख्या में आए ग्रामीण

कुल प्राप्त आवेदन में से 149 का मौके पर हुआ निराकरण

महासमुंद : जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन आज बसना विकासखंड के दूरस्थ एवं ओड़िशा प्रान्त से लगे ग्राम अंकोरी में आयोजित किया गया। यहाँ कलेक्टर विनय लंगेह, पुलिस अधीक्षक आशुतोष सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण और प्रशानिक अधिकारी शिविर मे मौजूद थे। शिविर में अंकोरी सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे। उपस्थित ग्रामीणों के बीच जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। इस अवसर पर सुपोषण शपथ भी लिया गया।

शिविर में कुल 323 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 149 आवेदन मौके पर ही निराकरण किया गया। अन्य आवेदन मांग तथा शिकायत संबंधी होने की वजह से आवेदन पर परीक्षण कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

शिविर मे अध्यक्ष रुखमणी सुभाष पटेल, जिला पंचायत सदस्य बिंदावती सोमनाथ पाड़े, विधायक प्रतिनिधि अरविन्द मिश्रा, ओपी चौधरी, शीत गुप्ता, विजय पटेल, जितेन्द्र त्रिपाठी, टी के लाल साव, सरपंच अंकोरी रविन्द्र डडसेना सहित जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक, अपर कलेक्टर रवि कुमार साहू, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रविराज ठाकुर, जनपद सीईओ सनत महादेवा, सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष रुखमणी पटेल ने कहा कि यहां ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए दूरस्थ अंचल में शिविर आयोजित किया गया है। ग्रामीण इस शिविर का लाभ जरूर उठाएं। यहां शासन की योजनाओं की जानकारी मिलने के साथ ही अपनी समस्याओं का निराकरण भी संबंधित अधिकारी के माध्यम से करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित करें।

जिला पंचायत सदस्य वृंदावती ने कहा कि जो लोग यहाँ उम्मीद से आए हैं, उनका समस्या का निराकरण प्राथमिकता से हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सभी वर्गों के लिए योजनाएं संचालित किया गया है।

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन के मंशानुरूप आमजनों की समस्या के तत्काल निराकरण हेतु बसना ब्लॉक के ग्राम पंचायत अंकोरी में आज जिले का दूसरा जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर आयोजित किया गया है। शिविर में आमजनों द्वारा शिकायत और मांग संबंधी अनेक आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों द्वारा प्रस्तुत मांग संबंधी आवेदन क्षेत्र के विकास कार्यों से जुड़े हुए हैं। संबंधित आवेदनों का परीक्षण कर शासन के नियमानुसार प्राथमिकता से निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा।
कलेक्टर ने कहा कि शिविर में प्राप्त शिकायतों की जांच के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। ग्रामीणों की स्थानीय स्तर की समस्याओं का निराकरण जनपद पंचायत व तहसील स्तर पर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है। कलेक्टर ने कहा कि आवेदन में आवेदक अपना मोबाइल नंबर अवश्य लिखें ताकि उन्हें निराकरण की स्थिति से अवगत कराया जा सके। कलेक्टर ने कहा कि हम सब यहाँ शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आये हैं। इसमें जनता का सहयोग भी अपेक्षित है।

ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए कलेक्टर

स्टॉल का किया निरीक्षण

शिविर में कलेक्टर ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया और प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली। इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी मांगों, शिकायतों के संबंध में लिखित आवेदन एवं मौखिक माध्यम से कलेक्टर को समस्याओं के बारे में बताया। कलेक्टर लंगेह ने आम नागरिकों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों को दिए गए समय सीमा के भीतर संबंधित अधिकारी से संपर्क कर अपनी समस्याओं के निराकरण की जानकारी प्राप्त करने कहा। इस अवसर पर शिविर में कलेक्टर विनय लंगेह ने अतिथियों के साथ विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया।

शिविर स्थल में प्राथमिक शाला करनापाली के छात्राओं ने वैदिक गणित मौखिक रूप से हल करके कलेक्टर को मंत्रमुग्ध कर दिया। यहाँ 60 बच्चों को वैदिक रीति से गणित सिखाया जा रहा है। कलेक्टर ने बच्चों की प्रतिभा देखकर शिक्षकों के प्रयास की सराहना की। हायर सेकेण्डरी स्कूल अंकोरी में कलेक्टर और जनप्रतिनिधियों द्वारा सरस्वती सायकल अंतर्गत 35 बालिकाओं को सायकल वितरण किया गया।

नन्हें शिशुओं को कराया गया अन्नप्राशन एवं गर्भवती महिलाओं को दी गई सुपोषण टोकरी

महिला एवं बाल विकास द्वारा शिविर में विभागीय योजनाओं के तहत 2 नन्हें शिशुओं का अन्नप्राशन एवं 02 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कराया गया। महिलाओं को सुपोषण टोकरी भी अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया। इसके आलावा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण, आधार कार्ड, परिवहन, श्रम पंजीयन के लिए स्टॉल लगाया गया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 190 ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य चेकअप और उपचार किया गया।

शासकीय योजनाओं पर आधारित जनमन पत्रिका का किया गया वितरण

शिविर में जनसंपर्क विभाग द्वारा ग्रामीणों को शासन की योजनाओं की जानकारी प्रदान कर शासकीय योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया गया साथ ही शासकीय योजनाओं के संबंधित जनमन पत्रिका का वितरण भी किया गया।




अन्य सम्बंधित खबरें