news-details

CG : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका करेंगी धरना प्रदर्शन, 8 नवम्बर को बंद रहेंगे सभी आंगनबाड़ी केंद्र

छत्तीसगढ़ के सभी आगंनबाडी केन्द्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका 8 नवम्बर को धरना प्रदर्शन करेंगी. सभी जिला मुख्यालय मे धरना रैली प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री छ.ग.के नाम ज्ञापन सौपा जायेगा. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संयुक्त मंच छत्तीसगढ़ के प्रान्तीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

गौरतलब छत्तीसगढ़ मे महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रो मे कार्यरत कार्यकर्ता एवं सहायिकाये जीने लायक वेतन.बुढ़ापे की सहारा पेशन ग्रेज्युवेटी .,समूह बीमा योजना इत्यादी जैसे मूलभूत सुविधाओ के साथ ही साथ केन्द्र संचालन मे प्रतिदिन आ रही दैनंदनि ब्यवहारिक लम्बित समस्याओ को राज्य सरकार को समय समय ,अवगत पर कराते आ रहे है.
   
केन्द्र संचालन और विभागीय योजनाओ के विभिन्न योजनाओ के सफल क्रियान्वयन और उसका लाभ जन जन को पहुचे इसके लिये भी चिन्तित है और उस कार्य को भी कर रहे हैं। पर्याप्त सुविधा और उचित प्रशिक्षण के अभाव के बाद भी सभी जानकारिया मोबाईल या विभाग के मंशानुरूप कर रहे हैं. विभागीय कार्यो .आंगनबाड़ी केन्द्रो के संचालन के साथ ही साथ बी.एल.ओ.निर्वाचन.एनजीओ का और अन्य विभागो का बहुद्देशयी कार्यकर्ता के रूप मे भी काम कर रहे .सचिव महिला एव बाल विकास का समय समय पर जारी आदेश कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओ से विभागीय कार्य के अलावा दुसरा कार्य ना लिया जाये इसका भी कही कोई पालन नही हो रहा है.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को स्वय सरकार कहती है मानसेवी है और ड्रेस नही पहनने पर मानदेय काटना.ड्रेस को ही पहचान बताना कहां तक सही है जबकी ये स्वयं उस गांव के बेटी बहु है उनको सब पहचाते है जानते.वास्तव मे ड्रेस की जरूरत तो उसके लिये है जो सुपरवाईजर बीस पच्चेस केन्द्र अलग अलग गांव मे माह मे कभी कभार जाती है उसके लिये यह जरूरी है .

यह और दुखद बात है कि विभागीय गतिविधियो के संचालन मे आ रही समस्याये.शासन के मंशानुरूप मिलने वाली सुविधा जैसे.समय पर हर माह के 5 तारीख तक मानदेय भुगतान.मिनी का पूर्ण करने मे हो रहे भ्रष्टाचार.सहायिकाओ को रिक्त कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नति दिये जाने की विसंगति.मोबाईल और नेट सुविधा की बात करने और अपनी मूलभूत सुविधाओ की बात करने .अपने हक की आवाज को शासन प्रशासन तक रखने वाले संघ पदाधिकारियो को टारगेट मे रख कर सेवा बर्खास्तगी की कार्यवाहियो को संयुक्त मंच ने 20/9/2024 को विभागाध्यक्ष (सचालक के साथ बैठक कर चर्चा की गई ज्ञापन सौपा गया .इसी तरह ड्रेस के संबंध मे चर्चा की गई लेकिन उसके कोई सार्थक परिणाम नही आने से क्षुब्ध है और शासन का ध्यानाकर्षण करते हुये.संयुक्त मंच के 19 अक्टूबर 2024 को रायपुर मे आयोजित बैठक मे निर्णय लिया गया कि 8 नवम्बर को पूर्व मै सौपे गये और लम्बित 15 सूत्रिय मांग पत्र के निराकरण, सुमन यादव मंच पदाधिकारी के बहाली और सुपरवाईजरो के लिये भी ड्रेस कोड लागू करने तथा विभाग के अतर्गत एक स्थान पर तीन वर्ष से अधिक समय से पदस्थ अधिकारी कर्मचारियो के स्थानान्तरण अन्यत्र किये जाने सबंध माग को लेकर प्रदेश भर के हर जिला मे एक दिवसीय धरना प्रदर्शन काम बंद केन्द्र बंद कर किये जाने का निर्णय लिया गया।

संयुक्त मंच की बैठक मे रूक्मणी सज्जन. प्रान्ताध्यक्ष बस्तर. सरिता पाठक. प्रान्ताध्यक्ष.409. हेमाभारती. प्रगतिशिल. कल्पना चंद.पार्वती यादव.कबीरधाम.संतोषी वर्मा.राजनांदगांव.पिंकींठाकुर.लता तिवारी खैरागढ़.सुधा रात्रे.महासमुंद.जयश्री राजपुत .आर.पी.शर्मा .सौरायादव.विश्वजीत.देवेन्द्र पटेल.संयुक्त मंच के प्रमुख घटक संगठन के पदाधिकारी उपस्थित रहे.




अन्य सम्बंधित खबरें