news-details

आदिवासी किसानों की जमीन हड़पने वाले आरोपी हुए गिरफ्तार.

पिथौरा पुलिस ने 3 आरोपियों को आदिवासी किसानों की जमीन को षडयंत्र कर अपने नाम पर रजिस्ट्री करवाकर धोखाधड़ी करने के लिए गिरफ्तार किया है.  

पुलिस ने बताया कि 18 नवंबर को प्रार्थी टेकलाल बरिहा ग्राम  ख़पराखोल थाना पिथौरा ने एक लिखित आवेदन पेश कर रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसके पिताजी मानसिंग बरिहा अपने जीवित काल में पैसे की आवश्यकता होने पर पिथौरा निवासी आनंद कुमार अग्रवाल से 1 लाख 90 हजार रुपये कर्ज के रूप में 3% प्रतिमाह ब्याज के दर उधार लिया था एवं जमीन की ऋण पुस्तिका को आनंद कुमार अग्रवाल के पास रखवाया था.

जिसके बाद प्रार्थी के पिताजी मानसिंग का वर्ष 2014 में देहांत होने से फौती कटवाने एवं कृषि कार्य, धान बिक्री करने हेतु ऋण पुस्तिका की आवश्यकता पड़ने पर जब प्रार्थी ने आनंद कुमार अग्रवाल से सम्पर्क किया तो उनके द्वारा बताया गया कि ऋण पुस्तिका को प्रार्थी के पिताजी वापस ले गया है एवं प्रार्थी के पिता के नाम पर 12 एकड़ जमीन को अपने विश्वनीय व्यक्ति आदिवासी सामाज के तेजराम दीवान जो कि आनंद अग्रवाल के दुकान में कार्यरत कर्मचारी है उसके नाम पर ख़रीदना तथा रजिस्ट्री करवा लेना बताया.

मामले की शिकायत पर पुलिस की टीम ने गहन विवेचना के दौरान मामले के आरोपी आनंद कुमार अग्रवाल के निवास में दबिश कर बारीकी से विधिवत तलाशी लिया गया तो  तलाशी के दौरान भारी मात्रा में किसान किताब, बैंक पास बुक,  गैस पासबुक,  चेक बुक, स्टाम्प पेपर, जमीन खरीदी बिक्री इकरार जप्त किया गया.

इसी तरह आनंद कुमार अग्रवाल के यहाँ दुकान में कार्य कर रहे कर्मचारी तेजराम दीवान एवं भावसिंग दीवान के निवास स्थान में भी अधिक मात्रा में किसान किताब जप्त किया गया है.

पुलिस ने आनंद कुमार अग्रवाल के यहाँ से 51 नग ऋण पुस्तिका भाग-01,  ।9 नग ऋण पुस्तिका भाग-02, कुल 70 नग ऋण पुस्तिका विभिन्न बैंक का पासबुक 34 नग,  07 नग एटीएम कार्ड,  51 प्रति स्टाम्प पेपर एवं अन्य दस्तावेज, तेजराम दीवान के यहाँ से नग ऋण पुस्तिका भाग-01,  11 नग ऋण पुस्तिका भाग-02, कुल 18 नग ऋण पुस्तिका व बैंक का पासबुक व भावसिंग दीवान  के यहाँ से 14 नग ऋण पुस्तिका भाग-01,  20 नग ऋण पुस्तिका भाग-02, कुल 34 नग ऋण पुस्तिका व विभन्न बैंक के पासबुक व चेकबुक जप्त किया है.

पुलिस ने बताया है कि आनंद कुमार अग्रवाल निवासी वार्ड न. 6 मंदिर चौक पिथौरा, तेजराम दीचान निवासी सराईपाली थाना तेंदुकोना एवं भावसिंग दीवान निवासी जामपाली थाना पिथौरा द्वारा आस-पास गाव के भोले-भाले आदिवासी किसानों की जमीन को षडयंत्र कर जमीन को अपने नाम पर रजिस्ट्री करवाकर कर धोखाधड़ी किया है. कृत्य भा.द.वि. की धारा 420,120-B, 34 के तहत घटित होना पाये जाने से 19 नवंबर को गिरफ्तार किया गया है जिन्हें  माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा.




अन्य सम्बंधित खबरें