news-details

मलाई कोफ्ता ऐसा कि आप उंगली चट कर जाएंगे, मलाई कोफ्ता के इस आसान रेसिपी को करें फॉलो और खाएं स्वादिष्ट मलाई कोफ्ता

आप मलाई कोफ्ता के शौकीन हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मलाई कोफ्ता की आसान रेसिपी. अगर इसे सही तरीके से बनाया जाए तो यह बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है, और आसानी से पच भी जाता है.

मलाई कोफ्ता बनाने के लिए आपको इन सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी

4 बड़ा आलू, उबला हुआ2

50 ग्राम पनीर

50 ग्राम मैदा

1 टेबल स्पून हरा धनिया

3 प्याज़, टुकड़ों में कटा हुआ

1 टेबल स्पून अदरक-लहसुन पेस्ट

2 टमाटर

200 मिली. मलाई या क्रीम

2 टेबल स्पून किशमिश और काजू, बड़ा

50 ग्राम काजू पेस्ट

1/2 टी स्पून हल्दी

1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

1/2 टी स्पून किचन किंग मसाला

1 टेबल स्पून कसूरी मेथी

नमक स्वादानुसार

1 टेबल स्पून चीनी

कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को 5 से 6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. आधे घंटे बाद आलू निकालकर उसमें मैदा और पनीर मैश कर लें. मिक्सचर न तो ज़्यादा मुलायम होना चाहिए और न ही ज़्यादा सख्त होना चाहिए. किशमिश और काजू को छोटे-छोटे पीस में काट लें. साथ ही इसमें आधा छोटा चम्मच चीनी मिलाएं. एक कढ़ाही में तेल गर्म कर लें. पनीर के मिक्सचर की बॉल्स बनाकर अंदर ड्राई फ्रूट्स भर लें. कोफ्तों को फ्राई कर लें. अगर ये फटते हैं, तो इन्हें निकालकर सूखा मैदा लगाएं, फिर फ्राई करें.

ग्रेवी बनाने के लिए प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट और टमाटर पेस्ट को फ्राई कर लें.फिर इसमें काजू का पेस्ट डालें. साथ ही दो बड़े चम्मच गर्म दूध पेस्ट में मिलाएं.कसूरी मेथी के अलावा सभी सूखे मसाले डालें.मिक्सचर के किनारे से चिकनाई छोड़ने तक भूनें.फिर इसमें आधा कप पानी डालें.जब ग्रेवी हल्की गाढ़ी हो जाए, तो इसमें क्रीम या मलाई, एक बड़ा चम्मच चीनी और कसूरी मेथी डालें.ग्रेवी को हल्की आंच पर करके छोड़ दें.जब किनारे से चिकनाई छुटने लगे, तो इसमें फ्राई किए कोफ्ते डालें.रोटी के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें.




अन्य सम्बंधित खबरें