news-details

घी वजन बढ़ाने में नहीं वजन कम करने में है मददगार, जानें कैसे

घी के बारे में अक्सर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि ये मोटापा और चर्बी बढ़ा देगा. डायट कॉन्शस लोग अक्सर खाने में घी देखते ही नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं. जबकि हकीकत में घी आपका फैट या वजन नहीं बढ़ाता बल्कि इसके कई फायदे हैं. आयुर्वेद में भी घी को एक सुपरफूड जैसा दर्जा मिला है जिसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. लोग अक्सर घी की जगह रिफाइंड ऑइल की चीजें खाने लगते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं. सिलेब फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर भी कई बार घी खाने के फायदे बता चुकी हैं. तो यहां जानते हैं कि अबकी बार जब आपकी मम्मी दाल, खिचड़ी या आपकी रोटी में ज्यादा घी लगाएं तो आपको क्यों न नहीं कहना चाहिए.

कॉमेडियन भारती हाल ही में अपने वेटलॉस और ट्रांसफॉर्म के लिए चर्चा में रहीं. उन्होंने अपनी वेट लॉस जर्नी शेयर की थी और बताया था कि इस दौरान जमकर घी खाती रहीं और इससे परहेज नहीं किया. अब तो रीसेंट ट्रेंड है कि वजन कम करने वाले घी को अपनी डायट में ऐड करते हैं. इसकी वजह यह है कि घी में फैट्स की मात्रा कम होती है और यह पचाने में आसान होता है. यह आपका डाइजेशन तेज करता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है साथ ही एनर्जी भी काफी मिलती है. घी आपके दिमाग के लिए भी काफी अच्छा है.

कोलेस्ट्रॉल को दो कैटिगरीज में बांटा जाता है- अच्छा और बुरा. घी में अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है जो कि आपके शरीर को अंदर से हील करता है. वहीं अगर आपके शरीर में विटामिन्स की कमी है तो खाने में घी जरूर डालें. इसमें विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है.

आयुर्वेद मानता है कि घी में कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे पर ग्लो लाते हैं. इसमें ऐंटी-ऑक्सीडेंट और ऐंटी वायरल प्रॉपर्टीज भी होती हैं. अगर आपका इम्यून सिस्टम वीक है तो घी जरूर खाएं. सर्दियों में घी आपके शरीर को गर्म रखता है.

वजन कम करने वालों को भी घी खाने से कोई नुकसान नहीं होता बशर्ते आप इसकी मात्रा सीमित रखें. अगर आपको दिल से जुड़ी बीमारी है, वजन पहले से ही बहुत ज्यादा है तो डॉक्टर से घी की मात्रा पूछकर लें. वहीं सामान्य अवस्था में आप 10 से 15 ग्राम फैट रोजाना डायट के साथ ले सकते हैं.

    




अन्य सम्बंधित खबरें