news-details

जोबी कॉलेज में गूंजी विकसित भारत@2047 युवाओं की आवाज़

जोबी कॉलेज में विकसित भारत कैम्पेन पर कार्यशाला सम्पन्न

जोबीः भारत की युवा शक्ति को ‘बदलाव का वाहक’ और ‘बदलाव का लाभार्थी’ बताते हुए प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में शुरू कराए गए विकसित भारत@2047-युवाओं की आवाज़ कैम्पेन के तहत जिले के ग्रामीण अंचल स्थित शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा में 19 दिसम्बर को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। महाविद्यालय प्रबंधन ने एनएसएस इकाई के माध्यम से युवाओं का आह्वान किया, कि वे वर्ष 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर अपनी कल्पना एवं चेतना शक्ति के साथ सरकार की कार्य योजनाओं से जुड़ें।

इस दौरान महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र पाल दर्शन ने कहा कि आज हमारी आबादी जिस तेज़ी से बुज़ुर्ग हो रही है, उसे देखते हुए यह, युवा शक्ति को सशक्त करने वाला कैम्पेन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शब्दों को दोहराते हुए उन्होंने युवा शक्ति को, बदलाव का वाहक और बदलाव का लाभार्थी बतलाया। इस ओर उन्होंने आने वाले पच्चीस से तीस सालों में दुनिया के अग्रणी पायदानों की ओर अग्रसर हो रहे देश में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। साथ ही विद्यार्थियों से विकसित भारत@2047-युवाओं की आवाज कैम्पेन के तहत देश की उन्नति में हाथ बंटाने की अपील की।

बढ़ते क्रम में सहायक प्राध्यापक डॉ. श्वेता कुम्भज ने स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल इंडिया और कोरोना से मुकाबला जैसे अभियानों सहित आजादी के लिए शहीद युवाओं के लंबे संघर्ष से मिली सफलता आदि के उदाहरण देते हुए मोटिवेशनल स्पीच दी और युवा शक्ति व प्रयास की प्रबलता को पहचान कर उसे इस कैम्पेन में भी बरकरार रखने की बात कही। उनके बाद मंच पर आए सहायक प्राध्यापक योगेन्द्र कुमार राठिया ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप युवा ही देश के विकास के विजन को आकार देने वाले लोग हैं। आपके शामिल होने पर आपका हर सुझाव, विकसित भारत की इमारत की भव्यता को और निखारेगा। इसमें आपको कैम्पेन से जुड़ने के साथ-साथ अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करने, फीड बैक लेने, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं आदि के जरिए विचार-विमर्श करने सहित सकारात्मक बदलावों का बैनर, पोस्टर एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रचार-प्रसार जैसी अहम जिम्मेदारियों का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा। इसलिए उठें, जागें और अपनी नई उर्जावान क्षमता का सदुपयोग कर देश को विकासशील भारत से विकसित भारत की ओर ले चलें।

कार्यशाला के अंतिम चरण में प्राचार्य रविन्द्र कुमार थवाईत के निर्देशानुसार अतिथि व्याख्याता रितेश राठौर की मेंटोरशिप में विद्यार्थियों के अलग-अलग समूह बना कर उन्हें विकसित भारत@2047 युवाओं की आवाज़ कैम्पेन का सदस्य बनाया गया, साथ ही उनके द्वारा संचालित किए जाने वाले आगामी कार्यक्रमों की पृष्ठभूमि, रूपरेखा एवं दिशा–निर्देश तय किए गए। उल्लेखनीय है कि इस दौरान कार्यशाला में बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे। महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी असीम श्रीवास्तव ने मंच संचालन के दौरान विद्यार्थियों को कैम्पेन से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में अवगत कराया, उनके साथ उपस्थित अतिथि व्याख्याता रेवती राठिया का योगदान सराहनीय रहा।




अन्य सम्बंधित खबरें