news-details

विकसित भारत की थीम पर जोबी कॉलेज में हुई जागरूकता कार्यशाला

जोबी महाविद्यालय में स्वच्छता और विकसित भारत थीम पर कार्यक्रम समपन्न

जोबी, रायगढ़ : शहीद वीर नारयण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा में शनिवार 23 दिसम्बर 2023 को एक बहुमुखी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संयुक्त रूप से राष्ट्रीय सेवा योजना और विकसित भारत कैंपेन के बैनर तले महाविद्यालय के अधिकांश विद्यार्थी विभिन्न गतिविधियों में शामिल हुए और मन-मोहक प्रस्तुतियां दीं।

सहायक प्राध्यापक एवं राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र पाल दर्शन के नेतृत्व में सम्पन्न इस आयोजन में छात्र-छात्राओं ने सृजनात्मक, साहित्यक एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के जरिए विशेष कर विकसित भारत कैम्पेन 2047 और स्वच्छता जैसे मुद्दों पर समाज में जागरूकता बढ़ाने का सशक्त प्रयास किया। इसके अंतर्गत, रंगोली, चित्रकला, गायन, कविता, कहानी, लेख, नाटक, स्लोगन, बैनर, पोस्टर, नारे, वाद-विवाद जैसी कई विधाओं का इस्तेमाल करके विद्यार्थियों ने प्रचार-प्रसार किया।

दर्शन ने बताया कि रंगोली और चित्रकला प्रतियोगिताएं सांस्कृतिक समृद्धि को प्रोत्साहित करती रहीं। गायन और नृत्य प्रदर्शन में विद्यार्थियों की प्रतिभा चमकी और कविता और कहानी प्रतियोगिताएं जागरूकता बढ़ाने का माध्यम बनीं। दूसरी ओर, महाविद्यालय के कुछ वरिष्ठ छात्र-छात्राओं ने सहायक प्राध्यापक श्री योगेन्द्र कुमार राठिया के मार्गदर्शन में नाटक का अभ्यास किया जो उक्त विषय पर उनके विचार व्यक्त करने का रूचिकर माध्यम रहा। बढ़ते क्रम में विद्यार्थियों की टोली ने एनएसएस क्लैप की गड़गड़ाहट के साथ एक विशाल रैली निकाली, जिसमें सामाजिक उत्थान का लक्ष्य लिए स्लोगन, बैनर, पोस्टर लेकर सशक्त नारे लगाए गए।

उल्लेखनीय है कि अधिकारिक निर्देशों के अनुरूप इस आयोजन की तैयारी पूर्व में ही कर ली गई थी। जिसमें हाल में सम्पन्न हुए ऐसे ही एक कार्यक्रम में विद्यार्थियों को अभ्यास करने के लिए समय भी दिया गया था। इस समारोह के माध्यम से विद्यार्थियों ने समाज में सकारात्मक परिवर्तन की प्रेरणा दी और शिक्षा के माध्यम से समृद्धि एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा दिया। खास-तौर पर रचनात्मक शक्तियों को प्रदर्शित करने में अतिथि व्याख्याता रितेश राठौर, राहुल राठौर और श्रीमती रेवती राठिया की सहयोगी भूमिका ने अहम योगदान दिया।




अन्य सम्बंधित खबरें