news-details

फायर ब्रिगेड का लाइव डेमो और सेफ्टी पर मूवी देख, जोबी कॉलेज आपदा प्रबंधन से लबरेज

जोबी महाविद्यालय में आपदा प्रबंधन कार्यशाला सम्पन्न

जागरूकताः- आपदा पूर्वानुमान और नुकसान का आंकलन सीख, किया मौके पर बचाव अभ्यास

जोबी, रायगढ़ः- शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा में सोमवार दिनांक 08 जनवरी 2024 को एक वृहदत्तर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जिला नगर सेना के विशेषज्ञ, लाइव डेमो दिखाने के लिए फायर ब्रिगेड तक ले कर पहुंचे। बड़े पर्दे पर मूवी दिखा कर भी बच्चों का ध्यान खींचा।



कार्यशाला महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के आग्रह पर जिला सेनानी श्री बी. कुजूर के निर्देशानुसार 10 सदस्यीय विशेषज्ञ प्रशिक्षण दल के समन्वय से संपन्न हुई। जिसने न केवल आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में नए दृष्टिकोण का परिचय दिया, बल्कि विद्यार्थियों को आपदाओं की गंभीरता और उनके प्रति सचेतता को बढ़ावा देने के लिए मौके पर अद्वितीय अभ्यास भी कराया। शुरुआत प्राचार्य श्री रविन्द्र कुमार थवाईत द्वारा जिला नगर सेना अमले के अभिवादन से हुई। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपदाएं, चाहे प्राकृतिक हों या मानव निर्मित, आज हम थ्योरी और प्रैक्टिल दोनों तरीकों से विशेषज्ञों द्वारा समझेंगे कि इसकी नुकसादेही से बचने के लिए सचेत और तत्पर नागरिकता कैसे समर्थ हो सकती है। जिला नगर सेना प्रशिक्षण दल का नेतृत्व कर रहे फायर ऑफिसर श्री अनिल वैद्य ने बताया कि बदलते परिवेश और पर्यावरण और मौसमी उतार-चढ़ाव के चलते नई-नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कहा कि, “आपदाओं से बचाव में हमें सकारात्मक दृष्टिकोण और नवाचारी तकनीक का सही समावेश और इस्तेमाल हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।“ बढ़ते क्रम में विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाने में महारत हासिल किए हुए फायर मैन्स ने कमान सम्हाली। फायर मैन श्री विपिन खलखो ने डेमो दिखा कर आगजनी के दौरान कूलिंग, स्मोदरिंग और स्टारवेशन का अचूक फॉमूला सिखाया। असावधानी के चलते अग्नि जनित घरेलू दुर्घटनाओं सहित औद्योगिक संस्थानों तक हो सकने वाली त्रासदी को ए, बी, सी, डी, एवं ई. इन पांच क्लासों में विभाजित कर क्रमशः लकड़ी व कागज, तेल यानी ऑयल, ज्वलनशील गैसें जैसे एल.पी.जी. आमोनिया, मिथेन आदि सहित धातु एवं बिजली से उत्पन्न होने वाले हादसों के संदर्भ में लाइव डेमोस्ट्रेशन के जरिए बचाव अभ्यास करवाया। इसी क्रम में फायर मैन श्री प्रमोद कुमार जोगी ने गैस सिलेडर्स की एक्सवायरी डेट पढ़वाई साथ में बाढ़, सूखा और कोरोना जैसी समस्याओं में जन-धन की हानि न हो इस हेतु विद्यार्थियों में जागरूकता मंत्र फूंके। इसी संबंध में फायर मैन श्री सुमित कुमार केशरवानी ने कम्प्यूटरीकृत प्रस्तुति की, बड़े पर्दे पर मूवीज और वीडियोज दिखा कर, सुरक्षित रहने के ऐसे उपाए बतलाए जो विद्यार्थियों को रोचक ढंग से समझ आए। अंतिम चरण में सहायक प्राध्यापक एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के अधिकारी श्री सुरेन्द्र पाल दर्शन के मार्गदर्शन में जोबी कॉलेज के साथ स्कूल के विद्यार्थियों ने महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर पुनः आवृत्ति के दौरान नगर सेना के प्रशिक्षकों के समक्ष आपदा प्रबंधन में सुरक्षित तकनीकी समाधानों पर बारी-बारी उपबंध दोहराया। इससे विद्यार्थियों की विचार शीलता और समस्या-समाधान कौशल में सुधार हुआ।

उल्लेखनीय है कि इस अद्वितीय अनुभव के दौरान जिला नगर सेना से फायर स्पेशलिस्ट माने जाने वाले अनुभवी प्रशिक्षक श्री राजेन्द्र पटेल, श्री किशन साहू, श्री अनिल भगत, श्री रद्युनाथ चौहान और श्री ईश्वर खांडेकर सहित महाविद्यालय से वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक श्री वासुदेव प्रसाद पटेल, श्रीमती डॉ. श्वेता कुम्भज, श्री योगेन्द्र कुमार राठिया एवम् अतिथि व्यायाता श्री राहुल राठौर, श्री रितेश राठौर, श्री राम नारयण जांगडे व श्रीमती रेवती राठिया का सराहनीय सहयोग रहा।





अन्य सम्बंधित खबरें