news-details

मेरा युवा भारत पर जोबी कॉलेज में अनुकरणीय प्रदर्शन

युवा दिवस पर जोबी कॉलेज स्टूडेंट्स का सामूहिक इंस्पायरेशन

जोबी, रायगढ़ः- युवा दिवस पर ’मेरा युवा भारत’ की चेतना से ओत-प्रोत, शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आयोजित एक दिवसीय भव्य समारोह, युवाओं को उत्थान एवं समृद्धि की दिशा में समर्पित रहा।



कार्यक्रम के शुरुआती क्षणों में 27 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव पर माननीय प्रधानमंत्री का लाइव टेली कास्ट देखा गया। तदोपरांत स्वामी विवेकानंद को स्मरण कर विद्यार्थियों द्वारा स्वनिर्मित पुष्प गुच्छों से आतिथ्य सत्कार हुआ। इस दौरान महाविद्यालयों में रासेयो की स्थापना उद्देश्य बताते हुए ग्रामीण अंचलों में संचालित शिविरों में रह कर उत्साहपूर्वक सीखने के लिए प्रेरित करते हुए प्राचार्य श्री रवीन्द्र थवाईत ने स्वामी बनने के पूर्व श्री नरेंद्र और गुरू श्री राम कृष्ण परमहंस के मध्य भग्वत चर्चा सहित स्वामी विवेकानंद की विश्व विख्यात ख्याति के अहम बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। इस घड़ी में, अतिथि श्री ओ.पी. पटेल ने स्वामी जी के सिद्धांतों पर अभिव्यक्ति से विद्यार्थियों को राष्ट्र सेवा में सक्रिय भागीदारी के लिए नए दृष्टिकोण की दिशा में मुखातिर किया। अतिथि श्री संतोष देवांगन ने उन्हें युवा भारत की समृद्धि के लिए जागृत होने की अपील में सामाजिक एवं राजनीतिक गतिविधियों में सम्मिलित होने की ओर लक्षित किया। जनप्रतिनिधि श्री रामधार गबेल ने अपने सम्बोधन में भारतवर्ष को विश्व गुरू और मनीषियों की धरती नामी संज्ञाएं देते हुए सम्याता और संस्कृति के लिए पौराणिक उद्धरण दिए।



बढ़ते क्रम में रासेयो कार्यक्रम अधिकारी श्री एस.पी. दर्शन ने मेरा युवा, भारत की ऊंचाईयों की ओर बढ़ने का आह्वान करता है, कह कर कार्यक्रम को गति दी। सांस्कृतिक प्रभारी अधिकारी श्री वी.पी. पटेल के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने नृत्य, संगीत, भाषण और कविता पाठ जैसी अद्वितीय रंगारंग प्रस्तुतियों के जरिए मन मोहा। रेडक्रॉस कार्यक्रम अधिकारी श्री योगेन्द्र राठिया व स्थानीय पुलिस बल की देख-रेख में विशाल रैली निकाली गई। 


जोशीले नारों की गुंज लिए महाविद्यालय, बस स्टॉप, स्थानीय बैंक, चिकित्सा केंद्र व चौक-चौराहों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। उल्लेखनीय है कि आयोजन यादगारों पलों को संजोने में सफल रहा। सहायक प्राध्यापक डॉ. श्वेता कुम्भज, स्टाफ और प्राथमिक एवम उच्चतर माध्यमिक शाला सहित जोबी बालक आश्रम के प्राचार्य, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, जोबी व ज.ला.ने. उपाधि महाविद्यालय सक्ति से बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित रहे। मंच संचालन में अतिथि व्याख्याता श्री राहुल राठौर एवम छात्रा कु. मधु, कु. मनीषा, कु. अंकिता, कु. नेहा, कु. पूर्णिमा, कु. सुनन्दा, कु. कावेरी, कु. सुषमा, कु. कामाक्षी, कु. आमेश्वरी, कु. भुवनेश्वरी, कु. नीलम, कु. शिवकुमारी व छात्र श्री युगल एवं श्री गजेन्द्र की कलात्मक प्रस्तुतियां देखने योग्य बेहद आकर्षक रहीं।




अन्य सम्बंधित खबरें