news-details

जोबी कॉलेज में वैल्यू ऐडेड कोर्स पूर्ण, विद्यार्थियों को मिले सर्टिफिकेट्स

जोबीः- शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय में विगत माह संचालित हुए वैल्यू ऐडेड कोर्स का समापन हुआ। तकनीकी ज्ञान हासिल करने में अधिकांश विद्यार्थी उच्च श्रेणी में सफल रहे। प्राचार्य रविंद्र थवाईत से मिली जानकारी के मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग से मिले निर्देशानुसार आईक्यूएसी और नेक के तहत विद्यार्थियों को कंप्यूटर एप्लीकेशन का आवश्यक तकनीकी ज्ञान प्रदाय करने के लिए एक माह का विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। जिसमें करीब 70 प्रशिक्षु लाभान्वित हुए।

बता दें कि परियोजना में, दो कंप्यूटर विशेषज्ञ, नंदिनी साहू और रमतु राम राठिया ने थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों विधाओं में बारं–बार अभ्यास करा कर प्रशिक्षुकों को दक्ष किया। गुणवत्ता उन्मूलन के लिए कुल 33 लेक्चरर्स हुए। पूरे कोर्स के बाद, प्रशिक्षणार्थियों से लिखित परीक्षा ली गई। आधिकाधिक विद्यार्थी उचित स्थान बनाने में सफल रहे, अव्वल आए मधु महंत, किरण राठिया, उग्रसेन झरिया व गजेंद्र चौहान सहित सभी को महाविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। जिससे वे अपने करियर के सपनों को इंटरनेट की दुनिया के जरिए भी छूने में सक्षम हो सकेंगे।

पुरस्कार वितरण के दौरान सहायक प्राध्यापक एवम वेल्यू एडेड कोर्स के नोडल अधिकारी योगेन्द्र राठिया ने कहा कि इस तरह के कोर्सेज ग्रामीण अंचल में विद्यार्थियों के लिए बेहद उपयोगी हैं। इससे उन्हें, उनके गृह ग्राम में ही उच्च कोटि की अद्यतन जानकारी मिलने से, दूर शहर जाकर पड़ने की बाध्यता नहीं रहती, यह उनके समय और प्राइवेट कोचिंग की मोटी फीस जैसे व्यय, दोनों की बचत करती है। सहायक प्राध्यापक वासुदेव प्रसाद पटेल के अनुसार इस बार बच्चों का रिस्पॉन्स बहुत अच्छा रहा, जिसे देखते हुए सहायक प्राध्यापक एस.पी. दर्शन व डॉ. श्वेता कुम्भज सहित महाविद्यालय प्रबंधन समिति के सभी सदस्यों के सामूहिक विचार से निर्णय लिया गया कि विद्यार्थी हित में विभिन्न प्रायोजनो के जरिए आगामी समय में भी ऐसे ही गुणवत्तापूर्ण उपयोगी प्रोग्राम्स संचालित किए जायेंगे। जो विद्यार्थियों को स्व–रोजगार की दिशा में सशक्त बनाने में मील का पत्थर साबित होंगे।




अन्य सम्बंधित खबरें