news-details

राम जन्म भूमि पर जोबी कॉलेज के विद्यार्थियों ने दीं अद्वतीय प्रस्तुतियां

शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी–बर्रा में सोमवार को विद्यार्थियों ने राम जन्म भूमि पर साहित्यिक और सांस्कृतिक अद्भुत समागम दिग्दर्शित किया। 

प्राचार्य रविंद्र थवाईत के निर्देशानुसार शैक्षिक विविधिताओं में नैसर्गिक बीज बोने के उद्देश्य से रखी गई निबंध एवम रंगोली प्रतियोगिताओं के आयोजन हुए, जिसमें बीए, बीकॉम एवम बीएससी तीनों संकायों से हरेक वर्ष के प्रतिभागी सम्मिलित हुए। निर्णायक रहे वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक एवम सांस्कृतिक प्रभारी वासुदेव प्रसाद पटेल ने प्रस्तुत विभूतियों का बड़ी ही बारीकी के आंकलन किया। निबंध छात्रों ने राम मंदिर की स्थापना से जुड़े ऐतिहासिक धरोहर को सुंदरता से उद्धृत किया। उन्होंने राम के जन्म स्थान की महत्ता को साकार और निराकार पहलुओं से व्यक्त किया। भाषायी विचारों में भी प्रभावशाली शब्दावली पढ़ने को मिली। वहीं, छात्राओं ने चित्रकला के माध्यम से रामायणी की सांस्कृतिक विरासत को रूपरेखा में उकेरा। विभिन्न रंग, आकृतियाँ और सौंदर्य से भरपूर चित्रकला प्रशंसा के अलंकृत पथ पर ले पहुंची।

मौका मूल्यांकन दल के संयोजकों में सहायक प्राध्यापक डॉ. ज्ञानमणी एक्का, डॉ. श्वेता कुम्बाज, योगेन्द्र राठिया के समक्ष प्रतिभागियों में मनीषा देवांगन, मधु महंत, किरण राठिया, उग्रसेन झरिया सहित कुल 40 ने निबंध एवम 10 ने चित्रकला में प्रतियोगिता में भाग लिया। उत्कृष्ठ प्रस्तुतियों के कठिन मुकाबले में मूल्यांकन दल द्वारा प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों का आंकलन समाचार लिखे जाने तक जारी रहा। इधर, दूसरी ओर यह घोषणा भी की गई कि महोत्सव की विविधिताओं को उत्साही बनाने रखने के लिए इसी कड़ी में जल्द ही अतिथि व्याख्याता राहुल राठौर, रितेश राठौर, राम नारायण जांगड़े और रेवती राठिया की मेंटरशिप में वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया जायेगा, जो विद्यार्थियों में आध्यात्मिक पाठ्यक्रम और उपलब्धियों पर आधारित विचारशीलता को परिलक्षित एवम पुरस्कृत वितरण करेगी।





अन्य सम्बंधित खबरें