news-details

जोबी कॉलेज रासेयो शिविर में नशा मुक्त समाज युवा अभियान का आगाज

जोबी कॉलेज रासेयो ने शिविर लगा कर शुरू किया नशा उन्मूलक शक्तिशाली संघर्ष

रासेयो शिविर : 07 दिनों तक जोबी के विद्यार्थी नशा उन्मूलन और योगाभ्यास सहित करेंगे साफ-सफाई।

जोबी, रायगढ़ : शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा द्वारा ग्राम काफरमार में शनिवार से राष्ट्रीय सेवा योजना तहत शुरू हुआ 07 दिवसीय शिविर, प्राचार्य रविन्द्र थवाईत के निर्देशानुसार सहायक प्राध्यापक एवं रासेयो कार्यक्रम अधिकारी एसपी दर्शन के मार्गदर्शन में विशेष तौर पर उत्साहवर्धन एवं नव प्रेरणा के लिए अतिथियों और अभ्यास-अनुकरण के लिए विशेषज्ञों के अनुभवों पर आधारित रहेगा। श्री दर्शन के मुताबिक "नशा मुक्त समाज के लिए युवा अभियान" में विद्यार्थियों ने एक साथ मिल कर एक शक्तिशाली संघर्ष की शुरुआत की है। गांव में रह कर दिन–प्रतिदिन के विभिन्न अलग–अलग कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जैसे सर्वांगीण व्यक्तित्व विकास के प्रति भी जागरूक किया जाएगा।

आयोजन के प्रथम दिवस प्राचार्य थवाईत, मुख्य अतिथि जनपद पंचायत खरसिया के बीडीसी छेदू राम राठिया सहित अतिथिगणों में उपस्थित काफरमार सरपंच रसपाल सिंह राठिया एवं मंडल अध्यक्ष कन्हैया लाल राठिया व मंडल उपाध्यक्ष आत्मा राम राठिया, सामाजिक समरसता संयोजक रामाधार गबेल, प्रबंध समिति अध्यक्ष चैतन सिंह राठिया, गोठान अध्यक्ष अश्वनी कुमार, रामेश्वर सिंह और विद्यमान वृद्धजनों के स्वाग्तोपरान्त कहते हैं कि शिविर के लिए महाविद्यालय प्रबंधन ने विशेष दल बना कर सुरक्षात्मक दायरे में बेटी बचाव-बेटी पढ़ाव, योग शिक्षा व स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण रोकथाम और रोजगार कौशल विकास में निपुण कर आत्म निर्भर बनाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए हैं। जिसमें गरिमामय रूप से आमंत्रित अतिथियों सहित बड़ी संख्या में सम्मिलित विद्यार्थियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि, इस दौरान अथितियों ने अपने उद्बोधन में स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के प्रति सजगता पैदा की। तो कुछ अतिथियों का विद्यार्थियों से व्यक्तिगत चर्चा में नशे के विरोध में आलोचनात्मक सोच कैसे विकसित कर सकते हैं, इस पर विचार–विमर्श हुआ। साथ ही गुरुजनों के माध्यम से उन्हें सामाजिक संबंध और आत्म-नियंत्रण बनाने में मदद करने के उपायों पर अनुकरणीय सुक्षाव दिए गए।

इस दौरान समाचार लिखे जाने तक देर तलक प्रशिक्षण एवं संगोष्ठी का दौर चलता रहा। एमओयू के तहत ज.ला.ने. उपाधि महाविद्यालय सक्ती के विद्यार्थियों ने भी अपने प्रशिक्षकों के सानिध्य में शिरकत की। पूरे क्रम में आयोजनकर्ता दल एवम जोबी महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापकों में सांस्कृतिक व क्रीड़ा प्रभारी अधिकारी वीपी पटेल, रेडक्रॉस कार्यक्रम अधिकारी योगेन्द्र राठिया और संलग्न कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा।




अन्य सम्बंधित खबरें