news-details

पढ़ी किताबें-गाए गीत, योगा कर की एनएसएस सर्टिफिकेट कोर्स तैयारी

अभ्यासः- जोबी कॉलेज में एनएसएस कैम्प के तीसरा दिन योगाभ्यास और श्रमदान सेवा पठन-पाठन को समर्पित रहा।

जोबी, रायगढ़ः- शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा में चल रहे 07 राष्ट्रीय सेवा योजना योजना विशेष शिविर में सोमवार को प्राचार्य रविन्द्र थवाईत और रासेयो कार्यक्रम अधिकारी एसपी दर्शन ने संयुक्त रूप से ग्राम काफरमार में विद्यार्थियों की अनोखे अंदाज में क्लास ली। जहां, श्री थवाईत ने विद्यार्थियों को एनएसएस की किताब का पन्ना-पन्ना पढ़ कर दैनिक गतिविधियों में समय-सारणी का पालन करते हुए सालाना 120 घंटे श्रमदान करने का अग्रह किया और आगामी समय में आयोजित होने वाली एनएसएस की विश्वविद्यालय एवं राज्य स्तरीय बी सर्टिफिकेट की तैयारी करवाते हुए, उनके आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलने वाले बोनस अंक जैसी उपयोगिताओं के प्रति जागृत किया। 

वहीं, श्री दर्शन ने संस्कृत के यजु शब्द के जोड़ एवं महर्षि पतंजलि के योग की शुरूआत से लेकर योग गुरू कहे जाने वाले आचार्य रामदेव तक विधियों से योगाभ्यास कराया और भुजंग व शवासन आदि के महत्व बतलाए। इधर, अतिथि डॉ. संतोष देवांगन ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों के इस 07 दिवसीय शिविर को नवरात्रि में 09 दिन किए जाने वाले उपवास और भक्ति की तरह लेने की बात करते हुए समापन तक ध्यानपूर्वक सीखने और घर वापसी के बाद भी सिखाए जा रहे गुणों को निरंतर अभ्यास में बनाए रखने की मार्मिक अपील की।

विद्यार्थी भी बंटाने लगे हाथ

इस दौरान बहुतेरे कार्यो की कमान विद्यार्थियों ने स्वयं सम्हाली। जिसमें बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र धमेन्द्र राठिया ने कुशल मंच संचालन एवं व्यवस्थागत सहयोग में छात्रा मधु महंत, नेहा राठिया, अंकिता देवांगन, सरस्वती राठिया और अमेश्वरी राठिया सहित अन्य का विशेष योगदान रहा।




अन्य सम्बंधित खबरें