news-details

चपले कॉलेज के विशेषज्ञों ने की जोबी कॉलेज एनएसएस कैम्प में करियर काउंसलिंग

रोजगार उन्मुखीकरण - जोबी के विद्यार्थियों को चपले के गणित और अंगेजी के प्राध्यापकों ने दिए स्मार्ट टिप्स्

जोबी, रायगढ़ : आमतौर पर देखा जाता है कि ग्रामीण अंचल के विद्यार्थी गणित, अंग्रेजी और वाणिज्य जैसे विषयों में जटिलता महसूस कर अपेक्षाकृत कम रूचि लेते हैं, जो कि करियर बनाने में अब बेहद जरूरी माने जाने लगे हैं। ऐसे में, उनकी कठिनाइयों को दूर करने के उद्देश्य से ग्राम काफरमार में संचालित शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा के एनएसएस कैम्प में सहायक प्राध्यापक एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी एसपी दर्शन और रेडक्रॉस अधिकारी योगेन्द्र राठिया ने बुधवार को अपने विद्यार्थियों को कौशल विकास और रोजगार उन्मुखीकरण के लिए शासकीय नवीन महाविद्यालय चपले के सहायक प्राध्यापक क्रमशः अंग्रेजी से मेहर लाल पटेल और गणित के गोविन्द राठिया से अतिथि विशेषज्ञ करियर काउंसलर के तौर पर रूबरू कराया।

पटेल ने कौशल विकास की ओर ध्यानाकर्षण कर तकनीकी और वित्तीय सेवाओं में ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग जैसे कोर्स आदि के जरिए स्वयं को कैसे एक स्वतंत्र फ्रीलांस डिजिटल स्पेशलिस्ट बनाने और विनिर्माण कौशल में अपनी खुद की छोटी सी उद्यमिता शुरू कर स्थानीय बाजारों में सफल ऑनलाइन और ऑफलाइन विक्रता बनने के सरतलम तरीके, कढ़ाई, सिलाई-बुनाई, कैटरिंग, स्वदेशी उत्पादों पर आधारित फूड सेक्टर सहित साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट, ग्रीन इंजीनियरिंग स्पेशियलिस्ट यानी सौर उर्जा, पौध पालन उद्यमिता, मोबाइल एवं कम्प्यूटर मैकेनिज्म डेवेलपर और ऑनलाइन शिक्षा आदि से जुड़े रोजगार के बहुतेरे उपाए बतालाए।

वहीं, राठिया ने नौकरी प्राप्ति के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के जरिए सटीक तरीके से आत्म-प्रमोशन की दिशा में यूपीएससी, पीएससी, एसएससी, व्यापम, बैंकिंग, रेलवे, पुलिस सेवा, मेडिकल आदि के पाठ्यक्रम से अच्छी तरह से अवगत कराया साथ ही इनकी तैयारी में सही अनुरूपता और अनुकूलता के साथ एक व्यवस्थित और नियमित अध्ययन नीति बनाने के टिप्स दिए। जिनमें मौखिक प्रश्नों का समाधान, स्वयं की प्रैक्टिस, समय प्रबंधन, शासकीय एवं स्व योजनाओं, स्वस्थ जीवनशैली, मॉक परीक्षण, पुनरावलोकन एवं आत्म-मॉटिवेशन बनाए रखने जैसे सफलता दिलाने वाले अनिवार्य नियम शामिल थे।

उल्लेखनीय है कि अतिथि व्याख्याता वाणिज्य रितेश राठौर, राहुल राठौर, राम नारायण जांगड़े, रेवती राठिया सहित ओमकेश्वर राठिया ने भी बारी–बारी स्पीच दे कर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। वहीं, बौधिक कार्यक्रमों के पहले और बाद में रोज की तरह विद्यार्थियों ने सहायक प्राध्यापक एवं क्रीड़ाधिकारी वीपी पटेल के साथ योगा कर दैनिक श्रमदान में हांथ बंटाया। इस दौरान मुख्य लिपिक पीएल अनन्त और प्रयोगशाला तकनीशियन एलआर लास्कर एवं कर्मचारी मोहन सारथी उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें