news-details

अग्निशमन दल ने निरीक्षण कर दी एजेंसी चालकों को परिचालन की जानकारी

फायर ऑफिसर्स की टीम ने गैस ऐजेन्सीज और पैट्रोल पंप की जांच कर बताए सेफ्टी रूल्स

रायगढ़। ज्वलीनशील पदार्थों के भंडारण एवं वितरण स्थल पर आगजनी की घटनाओं का खतरा अधिक होता है। ऐसे में, असावधानी के चलते अचानक हो सकने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के दृष्टिगत जिले के नगर सेनानी बी. कुजूर और उनके फायर सेफ्टी अधिकारियों की पैनी नजर चिन्हांकित क्षेत्रों में नियमित रूप से बनी रहती है। ऐसे ही प्रकरणों के मद्देनजर जिला नगर सेनानी एवं अग्निशमन अधिकारी के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में जारी छत्तीसगढ़ अग्निशमन एवं आपातकालीन अधिनियम 2018 की धारा 33 एवं नियमावली 2021 के नियम 44 के तहत पूर्व में जारी नोटिस के आधार पर शहर के विभिन्न संवेदनशील इलाकों में जांच-पड़ताल कर उपकरणों के उपयोग एवं बचाव के लिए आवश्यक जानकारी दी गई।

उल्लेखनीय है कि इस दौरान जिले में पदस्थ अग्निशमन अधिकारी अनिल वैद्य स्वयं मौके पर पहुंचे और अपने दल में उपस्थित स्पेशलिस्ट माने जाने वाले फायरमैन ग्रेड 2 में प्रमोद कुमार जोगी, विपिन खलखो और सुमित केशरवानी के साथ जायजा लिया। उनके दल–बल द्वारा क्रमशः श्री सांई विनायक किसान सेवा केन्द्र पेट्रोल पम्प एवम मेडिकल कॉलेज रोड स्थित श्री हरि किसान सेवक केंद्र पेट्रोल पम्प, प्रियदर्शनी एचपी गैस एजेंसी चक्रधर नगर, खालसा गैस ऐजेन्सी अतरमुड़ा एवं गोदाम बिंजकोट व कोतरा रोड चूना भट्ठा के पास स्थित अभिषेक फटाका गोदाम के पास उपलब्ध अग्निशमन यंत्रों की जानकारी ली गई, साथ ही उन्हें आवश्यक निर्देशों को पालन करने एवं आवश्यकता पड़ने पर उपकरणों का कैसे उपयोग किया जाए, इस संबंध में उपकरणों का प्रैक्टिकल करा कर मौके पर ही विस्तारपूर्वक जानकारी भी प्रदान की गई।
 
बता दें कि इस तरह सावधानी एवं सुरक्षा जागरूकता लाने का प्रयास उक्त दल द्वारा जिले के ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में मौके पर जाकर किया जा रहा है। ताकि, दुर्घटना को होने के पहले ही टाला जा सके। वहीं, विपरीत परिस्थियों यानी आगजनी होने आदि जैसी जरूरतें पड़ने 24 घंटे सेवा में उपलब्ध सेवा में दूरभाष नंबर 07762–223885 जारी करने सहित उनकी फायर ब्रिगेड टीम के मुस्तैदी से तैनात रहने की बात कही गई।




अन्य सम्बंधित खबरें