news-details

महासमुंद लोकसभा सीट पर 75.02 प्रतिशत हुआ मतदान

छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को दूसरे चरण के मतदान में 76.24 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य के राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद लोकसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण में कुल मिलाकर शांतिपूर्वक मतदान हुआ।  

राज्य की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया, ''तीन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मिलाकर 76.24 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र में 77.42 प्रतिशत, महासमुंद में 75.02 प्रतिशत और कांकेर में 76.23 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। ''उन्होंने बताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन तीन सीट लोकसभा सीट पर कुल 74.95 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में राजनांदगांव में 76.04 प्रतिशत, महासमुंद में 74.51 प्रतिशत और कांकेर में 74.27 प्रतिशत मतदान हुआ था।

शुक्रवार को मतदान के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्य के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू समेत 41 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम मशीनों में बंद हो गई। इनमें से राजनांदगांव में 15, महासमुंद में 17 और कांकेर में नौ उम्मीदवार हैं।

इन सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। राजनांदगांव सीट पर भाजपा सांसद संतोष पांडेय और पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेश बघेल के बीच मुकाबला है।

सत्तारूढ़ दल भाजपा ने महासमुंद और कांकेर में अपने मौजूदा सांसदों की टिकट काटकर क्रमशः पूर्व विधायक रूपकुमारी चौधरी और भोजराज नाग को मैदान में उतारा है। विपक्षी दल कांग्रेस ने महासमुंद में राज्य के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कांकेर सीट पर बिरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है। ठाकुर कांकेर में 2019 का लोकसभा चुनाव हार गए थे राज्य की सभी 11 लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव हो रहा है। कोरबा, रायपुर, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा (सुरक्षित), दुर्ग, सरगुजा (सुरक्षित) और रायगढ़ (सुरक्षित) में राज्य में तीसरे चरण में सात मई को मतदान होगा। इससे पहले 19 अप्रैल को नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा क्षेत्र में पहले चरण में मतदान हुआ था। इस सीट पर 68.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।




अन्य सम्बंधित खबरें