news-details

टाटा नैनो का उत्पादन 2019 में रहा शून्य, पूरे साल में एक ही कार बिकी

कभी आम आदमी की लखटकिया कही जाने वाली टाटा नेनो का उत्पादन पूरी तरह से बंद हो गया है. टाटा ने इस कार को आम आदमी की सपनों की कार बनाकर लॉन्च किया था और कहा था कि सिर्फ 1 लाख की यह कार हर शख्स खरीद सकेगा. लेकिन ऐसा हो नहीं पाया और लाख कोशिशों के बाद इस कार के प्रति लोगों को रुझान खत्म होता गया. इसके बाद टाटा मोटर्स ने बीते साल यानी 2019 में अपनी छोटी कार नैनो की एक इकाई का भी उत्पादन नहीं किया. साल के दौरान सिर्फ फरवरी में कंपनी नैनो की एक इकाई की बिक्री कर पाई.

रतन टाटा का सपना कही जाने वाली नैनो को कंपनी ने अभी औपचारिक रूप से बाजार से हटाया नहीं है. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि दिसंबर, 2019 में टाटा मोटर्स ने नैनो की एक भी इकाई का उत्पादन नहीं किया. साथ ही एक भी नैनो बेची नहीं गई. दिसंबर, 2018 में कंपनी ने नैनो की 82 इकाइयों का उत्पादन किया था और 88 इकाइयों को बेचा था. इसी तरह नवंबर में भी कंपनी ने नैनो की एक भी इकाई का उत्पादन और बिक्री नहीं की. नवंबर, 2018 में नैनो का उत्पादन 66 इकाई और बिक्री 77 इकाई रही थी.

अक्टूबर में भी एक भी नैनो का उत्पादन या बिक्री नहीं हुई. अक्टूबर, 2018 में कंपनी ने नैनो की 71 इकाइयों का उत्पादन और 54 इकाइयों की बिक्री की थी. टाटा मोटर्स लगातार कहती रही है कि नैनो के भविष्य के बारे में अभी अंतिम फैसला नहीं किया गया है.

हालांकि, कंपनी ने स्वीकार किया है कि मौजूदा रूप में नैनो नए सुरक्षा नियमनों और बीएस-छह उत्सर्जन मानकों पर खरी नहीं उतरेगी. टाटा मोटर्स ने नैनो को जनवरी, 2008 में आटो एक्सपो के दौरान उतारा था. उस समय टाटा समूह के प्रमुख रतन टाटा ने इसे "लोगों की कार" कहा था. हालांकि, यह कार उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और इसकी बिक्री में लगातार गिरावट आती रही.




अन्य सम्बंधित खबरें