news-details

जीत की राह पर लौटने के लिये फिर तीसरे नंबर पर उतरेंगे कोहली

पहले वनडे में बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरने का फैसला गलत साबित होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपने नियमित क्रम तीसरे नंबर पर ही उतरेंगे ।

आस्ट्रेलिया ने मुंबई में पहला मैच 10 विकेट से जीतकर श्रृंखला में 1 . 0 की बढत बना ली है । डेविड वार्नर और आरोन फिंच ने उस मैच में शतक जमाये थे ।

फार्म में चल रहे तीनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को टीम में जगह देने के लिये कोहली बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे लेकिन नाकाम रहे ।

सलामी बल्लेबाज धवन ने बाद में कहा कि टीम प्रबंधन के कहने पर वह किसी भी क्रम पर खेलने को तैयार हैं और कोहली को तीसरे नंबर पर ही उतरना चाहिये ।

ऋषभ पंत के बाहर होने से दूसरे मैच में राहुल ही विकेटकीपिंग करेंगे । पिछले मैच की तरह रोहित और धवन पारी का आगाज कर सकते हैं । धवन ने 91 गेंद में 74 रन की पारी खेली थी । चौथे नंबर के लिये राहुल और श्रेयस अय्यर में से एक का चयन होगा चूंकि अय्यर पिछले मैच में नहीं चल सके ।

पंत की गैर मौजूदगी में कर्नाटक के मनीष पांडे को जगह मिल सकती है जिसने पुणे में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया ।

यह भी देखना होगा कि अनुभवी केदार जाधव और युवा शिवम दुबे में से किसे जगह मिलती है ।

आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर बने रोहित पहले मैच में नहीं चल पाये लेकिन उन्हें और कोहली को ज्यादा देर रोके रख पाना संभव नहीं है । कोहली भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी से एक शतक पीछे हैं ।

जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाज वानखेड़े पर नहीं चल सके । उनका इरादा अब शानदार वापसी का होगा । देखना यह भी है कि नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर में से किसे मौका मिलता है ।

रविंद्र जडेजा का खेलना तय है लिहाजा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल में से एक ही स्पिनर को जगह मिलेगी ।

दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम के हौसले पहले मैच में मिली शानदार जीत के बाद बुलंद है । फिंच और वार्नर उस फार्म को कायम रखना चाहेंगे । मध्यक्रम में स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एश्टोन टर्नर और एलेक्स कारे जैसे शानदार खिलाड़ी हैं ।

गेंदबाजों ने भी पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया । मिशेल स्टार्क की अगुवाईमें उन्होंने भारत को 255 रन पर रोक दिया । स्पिनर एडम जाम्पा और एश्टोन टर्नर भी उपयोगी साबित हुए ।

टीमें :

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर और मोहम्मद शमी।

आस्ट्रेलिया:

आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट्रिक कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकांब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एशटन टर्नर, डेविड वार्नर और एडम जम्पा।

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा ।
(भाषा)




अन्य सम्बंधित खबरें