news-details

राजकोट वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया

भारत ने राजकोट वनडे 36 रन से जीतकर तीन वनडे मैच की सीरीज़ में 1-1 की बराबरी कर ली है. दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया के सामने 341 रन का लक्ष्य था लेकिन टीम 304 रन पर सिमट गई. भारत की ओर से गेंदबाज़ी में मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने अहम योगदान दिया. मोहम्मद शमी ने 3 विकेट निकाले. वहीं बल्लेबाज़ी में शिखर धवन, विराट कोहली और केएल राहुल के बल्ले से जमकर रन निकले. 80 रन बनाने वाले केएल राहुल मैन ऑफ द मैच रहे.

राजकोट में हर हाल में जीत का रंग जमाने के लिए उतरी टीम इंडिया के लिए टॉस एक बार फिर अनलकी रहा और टॉस हारकर विराट एंड कंपनी को पहले बल्लेबाज़ी करने उतरना पड़ा. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े लेकिन इसके बाद रोहित स्पिनर एडम जंपा की गेंद पर 42 पर एलबी हो गए. लेकिन सॉलिड शुरुआत ने नींव को हिलने नहीं दिया और कप्तान विराट कोहली के साथ शिखर धवन का धमाकेदार अंदाज़ छा गया. धवन ने वनडे करियर का 29वां अर्धशतक जमाया. शतक के बेहद करीब पहुंचे धवन महज़ 4 रन से चूक गए और 96 के स्कोर पर रिचर्डसन की गेंद पर स्टार्क को कैच थमा बैठे. श्रेयस अय्यर 7 पर आउट हुए. लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने चौथे विकेट के लिए केएल राहुल के साथ 78 रन की पार्टनरशिप कर टीम को वापस ड्राइविंग सीट पर ला दिया. कोहली 78 रन पर आउट हुए. लेकिन केएल राहुल जमे रहे और उन्होंने धुंआधार अंदाज़ में 52 गेंदों पर 80 रन की पारी खेलकर टीम इंडिया के स्कोर को 6 विकेट पर 340 रन तक पहुंचा दिया. केएल राहुल 80 रन पर रन आउट हुए.

341 रन का टार्गेट आसान नहीं था, जिसे डेविड वार्नर की इस विकेट ने और मुश्किल बना दिया. मोहम्मद शमी ने वार्नर को 15 पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. हालांकि इसके बाद स्टीवन स्मिथ और कप्तान ऐरोन फिंच ने संभलकर बल्लेबाज़ी की, फिंच जब 33 पर पहुंचे तब केएल राहुल की इस शानदार स्टंपिंग ने उनकी पारी पर फुलस्टॉप लगा दिया. लेकिन इसके बाद तीसरे विकेट के लिए मारनस लाबुशाने और स्टीवन स्मिथ की जोड़ी जम गई और 96 रन की पार्टनरशिप कर भारतीय टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी. जमती हुई इस जोड़ी को तोड़ा रवींद्र जडेजा ने जिन्होंने लाबुशाने को 46 पर आउट कर टीम इंडिया को राहत दी. लेकिन चाइनामैन कुलदीप यादव मैच के टर्निंग प्वाइंट साबित हुए और पहले एलेक्स कैरे और उसके बाद स्टीवन स्मिथ को 98 पर आउट कर टीम इंडिया की मैच में वापसी करा दी. यहां से आस्किंग रन रेट लगातार बढ़ता गया, जिसके आगे विकेट गिरते चले गए और ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.1 ओवर में 304 रन पर सिमट गई. इस तरह भारत ने मुक़ाबले को 36 रन से जीत लिया. सीरीज़ का तीसरा और आख़िरी मुक़ाबला बेंगलुरु में रविवार को खेला जाएगा.