news-details

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के 57 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 57 उम्मीदवारों की सूची शुक्रवार को जारी कर दी. बीजेपी ने 11 अनुसूचित जाति और 4 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि बची हुई 13 सीटों पर जल्दी ही उम्मीदवार घोषित किए जाएंगे.

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रकिया चल रही है, ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी बिसात तय करने में जुटे हैं. आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों के नाम का एलान करने के बाद भाजपा ने भी अपने 57 प्रत्याशियों की घोषणा शुक्रवार को कर दी है. सूची में भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रत्याशी का एलान नहीं किया है. पार्टी के 57 प्रत्याशियों में 11 अनुसूचित जाति समुदाय से हैं और चार महिलाएं हैं. आम आदमी पार्टी का दामन छोड़ भाजपा में शामिल होने वाले कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन सीट से प्रत्याशी बनाया गया है. वहीं दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता को भाजपा ने रोहिणी सीट से उतारा है. वह इसी सीट से विधायक हैं.

विधानसभा चुनाव में मतदान से पहले आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है. दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2015 के विधानसभा चुनाव में पूर्व कानून मंत्री जितेन्द्र सिंह तोमर के निर्वाचन को खारिज कर दिया. उनका नामांकन शैक्षणिक योग्यता के मामले में गलत जानकारी देने के आधार पर खारिज किया गया है. तोमर को आम आदमी पार्टी ने त्रिनगर विधानसभा से प्रत्याशी बनाया है.

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना ने कालका जी सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है. वे पिछला लोकसभा चुनाव भी लड़ चुकी हैं. नामांकन के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी उनके साथ थे.

कांग्रेस ने अभी तक अपने किसी भी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है लेकिन पार्टी के भीतर नामों पर विचार किया जा रहा है. पार्टी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली सीट से दमदार चेहरे की तलाश में है.