news-details

बलौदाबाजार : जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सम्पन्न, मतदान दलों की वापसी शुरू

बलौदाबाजार 3 फरवरी 2020/त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतिम एवं तीसरे चरण में लोगों ने बढ़ चढ़कर का भाग लिया।लोकतंत्र के इस उत्सव में सुबह से ही मतदान केंद्रों में भीड़ उमड़ पड़ी। युवाओं,महिलाओं,बुजुर्गों, एवं दिव्यांग मतदाताओं ने बड़ी सँख्या में उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिला प्रशासन एवं पुलिस सुरक्षा की तगड़ी व्यवस्था के चलते जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ है। कुछ मतदान केंद्रों में 3 बजे के बाद भी लंबी लाइन थी वहां अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई ताकि प्रकिया जल्दी पूर्ण हो सके।

निर्वाचन शाखा से प्राफ्त जानकारी के अनुसार दोहपर 3 बजें तक जिले में 68.71% मतदान हो गया था। जिसमें पुरुष 65.30% महिला 72.15% है। जनपद पंचायत पलारी में 74.78% जनपद पंचायत सिमगा 76.76% जनपद पंचायत भाटापारा 64.48% जनपद पंचायत बलौदाबाजार 59.00% मतदान हुआ है। जो देर रात तक प्रतिशत और बढ़ने की उम्मीद है।


चुनाव प्रकिया निर्विवाद एवं मुस्तैदी के साथ हो इसके लिए सुबह से ही कलेक्टर कार्तिकेया गोयल एवं पुलिस अधीक्षक नीतू कमल ने जिला के विभिन्न मतदान केन्द्रों का जायजा लिया जिसमें लटुवा,पनगांव,डोटोपारा, लाहोद, अहिल्दा, संडी बंगला, जारा,करदा,भवानीपुर,रोहांसी,तौरेंगा, अर्जुनी, रवान, छुहीया,आदि मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया इस दौरान कई प्रकार की शिकायत भी मिली। जिस पर कलेक्टर ने तत्काल कार्यवाही करतें हुए आवश्यक दिशा निर्देश सम्बंधित अधिकारी को दिया एवं उसका निराकरण कराया।

कलेक्टर ने मतदान केन्द्र में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश उपस्थित सेक्टरअधिकारियों को दिये। जिला पुलिस अधीक्षक नीतू कमल ने मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की भीड़ को व्यवस्थित करने के लिये उपस्थित सुरक्षाबलों को निर्देशित किया गया। मतदाताओं को केन्द्र के बाहर कतारबद्ध खड़े होकर बारी-बारी से मतदान करने का अनुरोध किया गया। जिससे मतदान केन्द्र के भीतर अव्यवस्था न हो। मतदान करनें के पश्चात कोई भी परिसर में ना रहें इसके लिए विशेष ध्यान रखने कहा। श्री गोयल ने मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारियों से मतदान की संख्या के बारे में जानकारी ली। मतदान करने पहुंचे ग्रामीणों से पूछा कि उन्हें कोई परेशानी तो नहीं ।


ग्राम अर्जुनी एवं रोहांसी में बहुत धीमे गति से मतदान हो रहा था इस पर कलेक्टर ने वहाँ अतरिक्त कर्मचारी की ड्यूटी लगाई ताकि मतदान की प्रकिया तेज हो जाए। मतदान केंद्रों में लोग बहुत उत्साह से आ रहें थे, मतदान करनें के पश्चात वहां बनाये गए सेल्फी पॉइंट में फ़ोटो खींच कर चुनाव आयोग को लोग व्हाट्सएप करते दिखे। सभी मतदान केन्द्र स्कूलों में बनाये गये हैं। मतदान कर्मियों के लिये भोजन, पानी, शौचालय की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर एसपी ने अधिकारियों की अतरिक्त तैनाती कुछ जगहों में किया गया। इस दौरान अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक जिला पंचायत सीईओ आशुतोष पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जे आर ठाकुर, निवेदिता पॉल, प्रशिक्षु आईंपीएस अंकिता शर्मा ने अलग अलग जगहों में चुनावों का जायजा लिया।




अन्य सम्बंधित खबरें