news-details

लाखो की खाद्य सामग्री उचित मूल्य की दुकान से नदारद

कसडोल:- शासकीय उचित मूल्य दुकान रवान(बार) के संचालन में भारी अनियमितता के चलते अनुविभागीय अधिकारी कसडोल जिला बलौदाबाजार द्वारा संचालक युधिष्टिर प्रधान (रवान ग्राम पंचायत उप सरपंच) को कारण बताओ नोटिस जारी कर 10 फरवरी को उपस्थित होकर पूरे मामले का स्पष्टीकरण देने को आदेशित किया गया है। 

खाद्य निरीक्षक कसडोल के द्वारा दिनाक 25/1/2020 को उचित मूल्य की दुकान रवान (बार)में निरीक्षण करने पहुचे तो गोडाउन में चावल14 क्विंटल, शक्कर 65 किलो,नमक 110 किलो,चना 5.42 क्विंटल पाया गया। जबकि खाद्य निरीक्षक के बताए अनुसार गोडाउन में चावल1125.64 क्वि.,शक्कर47.22F क्वि. नमक39.12क्वि.,चना13.77 क्वि.सामग्री कम पायी गई। उक्त कृत्य छ.ग. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2016 की कंडिका 7(10),11(2),11(9),11(10),14(1),14(2)का स्पष्ट उलंघन है।अन्य कारण यह भी है कि दुकान में स्टॉक रजिस्टर का संधारण न होना,स्टॉक बोर्ड, कालसेंटर न.निगरानी समिति का नाम उल्लेखित न होना, टेबलेट और वितरण पंजी दुकान में न होना।

इस संबंध में उचित मूल्य दुकान के सञ्चालक (विक्रेता) युधिष्टिर प्रधान से बात किया गया तो बताया कि मैं स्टॉक पंजी में वितरण संबंधित पूरी जानकारी रखी है।परन्तु टेबलेट में किन्ही कारणों से वितरण की नही चढ़ा पाया। और इतनी भारी मात्रा में सामग्री की कमी बताना और इतना गंभीर अपराध लगाना समझ से परे है।पांच साल के अंर्तगत किसी भी राशंकार्डधारी द्वारा किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नही मिली किंतु अचानक इस भारी मात्रा में अनियमितता का आरोप लगाना किसी षणयंत्र से कम नही!अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान काल सेंटर न. समिति सदस्यों का नाम प्रदर्शित करने सबधित जानकारी नही दी गई।




अन्य सम्बंधित खबरें