news-details

कोरोना वायरस को लेकर थाना परिसर में जागरूकता शिविर का आयोजन

लोगों से की गई मास्क एवं सेनेटाईजर लेकर चलने की अपील

सरायपाली. स्थानीय थाना परिसर में आज कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें भारती अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने सावधानी बरतने एवं बचाव के उपाय बताये.

पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ला के निर्देशन पर कल दोपहर लगभग 2 बजे सरायपाली थाना परिसर में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता शिविर रखा गया था. कार्यक्रम को सरायपाली एसडीओपी विकास पाटले ने संबोधित करते हुए सभी लोगों से मास्क एवं सेनेटाईजर रखकर चलने, दूसरे देशों से हाल ही में वापस लौटे लोगों की पहचान कर सूचना देने एवं मास्क एवं सेनेटाईजर को लेकर किसी तरह की भी कालाबाजारी या अन्य शिकायतें हो तो तत्काल पुलिस को सूचना देने व सतर्कता बरतने की अपील की.

वहीं डॉ कुलदीप रेडियोलॉजिस्ट ने कहा कि पुलिस थाना एवं अस्पताल ऐसे आवश्यक सेवायें हैं, जिन्हें किसी भी स्थिति में बंद नहीं किया जा सकता और हमेशा ही लोगों का इन दोनों स्थानों पर आना जाना लगा रहता है. संदिग्ध नजर आने पर व्यक्ति से दो से तीन मीटर की दूरी बनाये रखें. यदि कहीं अति आवश्यक होने पर सार्वजनिक रूप से किसी से हाथ मिलाना पड़े तो सेनेटाईजर का अनिवार्य रूप से उपयोग करें. यदि कोई विदेश से आये हैं तो उन्हें शासन के निर्देश का पालन करते हुए सहयोग करने की आवश्यकता है.

डॉ ममता सिंह ने कहा कि साबुन से हाथ धोते रहें और 60 प्रतिशत से अधिक अल्कोहल की मात्रा युक्त सेनेटाईजर ही उपयोग करें. थोड़े मात्रा में सेनेटाईजर रखे रहें तथा 20 से 25 सेकण्ड तक 6 स्टेप में हाथ धोयें. किसी को खाँसी या छींक आये तभी मास्क लगायें, वायरस की पहचान केवल जाँच के बाद हो सकती है. अपना बचाव सबसे अधिक जरूरी है. अब तक के केस में अधिक उम्र वाले ही मौत के शिकार हुए हैं, छोटे बच्चों व कम उम्र वालों की मृत्यु नहीं हुई है. कहीं भी घर से निकलते समय भरपेट भोजन करके ही निकलना चाहिए. सेवा शंकर अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में सरायपाली ही एक ऐसा थाना है, जहाँ कोरोना वायरस से जागरूकता के लिए सर्वप्रथम शिविर रखा गया है. अन्य थानों में भी इस प्रकार शिविर का आयोजन किया जाना चाहिए.

जफर उल्ला खान ने पुलिस से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की अफवाह फैलाने वालों पर कार्यवाही करे. थाना प्रभारी मल्लिका तिवारी ने कहा कि शिविर रखने का मुख्य उद्देश्य थाना के स्टॉफ को भी जागरूक करना है , क्योंकि वे हमेशा किसी न किसी मामले में लोगों के पास जाते हैं. ऐसी स्थिति में वे अनिवार्य रूप से मास्क एवं सेनेटाईजर रखें और लोगों से दूरी बनाक र ही बात करें. वायरस संक्रमण की पहचान सामान्य तौर पर कर पाना असंभव है, इसलिए सतर्कता बरतना जरूरी है. कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का उन्होंने आभार व्यक्त किया.




अन्य सम्बंधित खबरें