news-details

दुर्ग से पश्चिम बंगाल का साइकिल यात्री सरायपाली में स्वस्थ

लॉक डाउन के दौरान दुर्ग जिले से पंश्चिम बंगाल की ओर साइकिल से यात्रा पर निकला युवक महासमुंद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायपाली में भर्ती। प्राथमिक उपचार के बाद स्वस्थ बताए जा रहे यात्री में नहीं थे कोरोना संक्रमण के लक्षण

महासमुंद 01 अप्रैल 2020/ इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण नियंत्रण एवं रोकथाम को लेकर सतर्कता बरत रहे स्वास्थ्य विभाग ने यात्रियों की जांच-पड़ताल को भी प्रमुखता से लिया है। जहां, एक ओर विदेशी एवं अन्य राज्यों से आए यात्रियों को अट्ठाईस दिवसीय होम क्वारंटीन में रखने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं, सरायपाली विकासखंड में एक ऐसा प्रकरण और सामने आया जिसमें एक युवक दुर्ग जिले से पश्चिम बंगाल की ओर साइकिल से ही निकल पड़ा था। घंटों सफर तय करने के बाद जब वह सरायपाली क्षेत्र को पार कर रहा था तो एकाएक उसकी तबियत बिगड़ गई। आनन-फानन में उसे सरायपाली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

जहां, मुस्तैदी से डटे स्वास्थ्यकर्मियों ने हाथों-हाथ उसका प्राथमिक उपचार शुरू किया और अब यात्री की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। इस संबंध में सरायपाली में पदस्थ आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ जनक कुमार जैरी ने दूरभाष पर बताया कि यात्री को जब आइसोलेट किया गया था तब वह काफी थका हुआ था। कमजोरी के अलावा रक्तचाप एवं मधुमेह का पारा भी सामान्य नहीं था। अच्छी खबर रही कि यात्री में सर्दी, खांसी और बुखार जैसे कोरोना वायरस संक्रमण के कोई लक्षण नहीं दिखे।

यात्री की स्वास्थ्य जांच करने के बाद प्राथमिक उपचार में ड्रिप लगाकर आवश्यक दवाएं दी गईं। जिसके बाद बुधवार को रक्तचाप एवं मधुमेह की नियंत्रित स्थिति के साथ मरीज की हालत स्वस्थ बताई जा रही है। फिलहाल अनुभवी स्वास्थ्यकर्मियों की देख रेख में मरीज का उपचार जारी है। प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जल्द ही उसके डिस्चार्ज होजाने के अनुमान लगाए जा रहे हैं।





अन्य सम्बंधित खबरें