news-details
फाइल फ़ोटो

ग्रामीण क्षेत्र में रात और दिन रहा ब्लैकआऊट, पानी के लिए तरसे लोग

अंलच में बीते दिन रविवार को देर शाम 5 बजें लगातार दो घंटे तक हुई बारिश के बाद शहर में शाम 7 बजें तक लाईट बंद रहा, जिसे विभाग द्वारा लगातार कोशिश कर बनाया गया पर ग्रामीण अंचल में कई जगहों पर पेड़ गिरने की वजह से विभाग के कर्मचारी पहले पेड़ों को हटाते नजर आएं, इसके बाद लाईट को बनाने का प्रयास किया गया मगर बनाने में असफल रहे, वहीं दूसरे दिन भी देर शाम तक लाईट नहीं बन पाया, जिससे ग्रामीण पानी के लिए तरसते नजर आए।

 शहर में लाईट बनाने के बाद ग्रामीण अंचल में बनाने का प्रयास किया जा रहा था पर शहर से लगे पण्डरीपानी व ज्ञानी चौक तक ही लाईट चालू था, उसके आगे पूरी तरह से ब्लैकआऊट चल रहा था। विभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रयास करने पर देर रात 12 से 1 बजें के बीच ग्राम बेवरती क्षेत्र में लाईट चालू पर ग्राम कोदाभाठ व दसपुर में लगातार ब्लैकआऊट चल रहा था, इससे पानी की समस्या खड़ी हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में टाईम नल चलाने के लिए पानी टंकी तो बनाया गया है पर वहां भी बोर से पानी भरने के बाद ही ग्रामीणों के घरों में टाईम नल से पानी पहुंच पाता है, नहीं तो लगातार समस्याओं का सामना पड़ता है।

हैण्डपम्प खराब होने से पीने के पानी के लिए हुई किल्लत

गांव में दिन और रात ब्लैकआऊट होने की वजह से बोर से पानी भरना बंद हो गया, वहीं गांव में लगाएं गए हैण्डपम्प भी खराब हो चुके है, जिससे ग्रामीणों को पीने के लिए पानी के लिए किल्लत होने लगी। ग्रामीण पानी के लिए तरसने लगे व 2 किमी के दायरे में फैले गांव में एक दो हैण्डपम्प चलने से सभी उसी हैण्डपम्प में एकत्र होकर पानी भरने लगे। इस दौरान पानी भरने के लिए घंटो इंतजार करना पड़ा। वहीं भीड़ ज्यादा एकत्र होने से शोसल डिस्टेसिंग का पालन भी नहीं हो पा रहा था।

नदी तालाब सूखे, निस्तारी के लिए बनी समस्या

गांव में तीन से चार तालाब खोदे गए है पर सभी सूखने के कगार है पर वहीं गांव के दो छोर से गुजरे नदियों में एक नदी पूरी तरह सूख चुका है तो एक छोर के महानदी में थोड़ा बहूत पानी बचा है, जिससे निस्तारी के लिए समस्या उत्पन्न हो गई। महानदी में थोड़ा पानी होने की वजह से सभी ग्रामीण महानदी में पहुंचकर नहाने लगे।





अन्य सम्बंधित खबरें