news-details

ग्राम पंचायत नरसिंगपुर में प्रत्येक दिन व्यर्थ बह रहा है पानी.

एक ओर सरकार जल संरक्षण पर जोर दे रही है. वहीं ग्राम पंचायत द्वारा से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. परन्तु इस ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है. नरसिंगपुर पंचायत  वार्ड 04 में से पाइप द्वारा लेकर लगभग 500 मीटर तक लम्बा पाइप से पानी लिया जा रहा है. पानी ऐसे जगह में दिया जा रहा है जहाँ 100 मीटर की दूरी में बोरिंग हैं एव पर्याप्त पानी की सुविधा उस बोरिंग में है. और तो और जिस मोहल्ले में पानी के लिए वयवस्था किया गया है वह जगह शासकीय जल संसाधन विभाग के जमीन में अवैध रूप से कच्चा एवं पक्का मकान बना कर रह रहे हैं.

पानी की समस्याओं की बात करे तो 100 मीटर की दूरी में पीने के पानी की वयवसथा ग्राम पंचायत द्वारा कई सालों से की है, एवं नहाने के लिए निस्तारी के लिए बांध हैं. लेकिन ये समझाना मुश्किल हो रहा है ग्राम पंचायत द्वारा किस अनुसार पानी की सुविधाएं दे रहा है जबकि उन परिवार वालो के पास सब की सुविधाएं पहले से मौजूद हैं.

आश्चर्य के बात ये भी हैं कि उसी जगह जिन्होंने शासकीय जमीन को कब्जा किया उन्हें ही सुविधा दिया जा रहा है जबकि गांव में देखा जाए तो जहाँ पानी की असुविधा हो रही हैं वहाँ ग्रामीण सुविधाओं का लाभ से दूर है.

मामले ने जगदीशपुर के पंच प्रशांत नंद द्वारा आरोप लगाया गया कि नरसिंगपुर में हर रोज पानी बह रहा है इसकी समाचार पत्रों में प्रकाशित करने को कहाँ गया. अगर पानी सही तरीके से जाता तो कोई परेशानी नही है. लेकिन प्रत्येक दिन 4 से पाँच घण्टे लगातार बोर को चला कर बेवजह पानी की बरबादी हो रही हैं.

एक छोटे से पाइप से लगभग 500 मीटर दूर पानी लिया जा रहा है जिसमे बोर से पानी लीकेज हो कर प्रत्येक दिन हजारों लीटर पानी बर्बाद किया जा रहा है. इस विषय मे सरपंच सचिव एवं उच्च अधिकारियों का अनदेखी करना यानी शासन के नियमों के विरुद्ध चलना माना जा सकता है.




अन्य सम्बंधित खबरें