news-details

सोशल मीडिया में छत्तीसगढ़ सरकार के गोबर खरीदी को लेकर उड़ाया जा रहा मजाक.

छत्तीसगढ़ सरकार गोबर खरीदी करने के ऐलान के बाद प्रदेश में हड़कम्प मचा हुआ है. इसे लेकर अब अब सोशल मिडिया में जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है. सोशल मिडिया में यूजर अब इसे लेकर तरह-तरह के पोस्ट डालने लगे है.

पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने भी इसे लेकर अपने फेसबुक पेज में एक विडियो पोस्ट किया है. और साथ ही लिखा कि छत्तीसगढ़ के तथाकथित विकास की अवधारणा पर छत्तीसगढ़ के नवजवानों की काव्यमय प्रस्तुति.. विडियो आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते है.

उल्लेखनीय है कि आज भी किसान ग्रामीण अंचलों में खाद का खरीदी करते है. छत्तीसगढ़ में खेती किसानी में करोड़ो से अरबो का खाद खरीदती है ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार का प्लानिंग यह है कि किसानों और गाय भैस पालने वालो से गोबर खरीदी कर उससे कम्पोष्ट बनाया जाएगा और फिर उसी खाद का बिक्री भी किया जाएगा.

ऐसे तो ग्रामीण इलाक़ो में आज भी गोबर को पूरा वर्ष भर जमा करके रखा जाता है खेती किसानी के समय मे इसका उपयोग भी लेकिन इस गोबर खरीदने वाले योजना को लेकर विपक्ष दल सरकार को घेरने की कोशिस कर रहा है.

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा जो गोबर की खरीदी करेगा.  इस योजना से गांवों में रोजगार और अतिरिक्त आय के अवसर बढ़ेंगे. गोबर की खरीदी 1.5 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से की जाएगी.

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने गोधन के संरक्षण को लेकर पहले ही गाँव में गौठान का निर्माण कार्य करवाया है. प्रदेश के कई गाँव में अब गौठान बन चुके है. गौठान के साथ अब ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के उद्देश्य से 1.5 किलोग्राम की दर से गाय-गोबर की खरीद का फैसला किया है. जिसके बाद से ही सोशल मिडिया में तरह-तरह के पोस्ट आने लगे है.

वहीं आज सुबह से बम्पर भर्ती के नाम पर भी एक पोस्ट खूब वायरल होने लगा है. जिसमे लिखा गया है कि “छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग द्वारा गोबरहा टुरा, बरदिहा व अन्य पदों पर भर्ती हेतु सूचना जारी की गयी है” पोस्ट का स्क्रीनशॉट आप निचे देख सकते है.





अन्य सम्बंधित खबरें