news-details

केन्द्रीय विद्यालय में 9 वीं 11 वीं में फैल छात्र बिना परीक्षा के ऐसे होंगे प्रमोट..!सभी केंद्रीय विद्यालय के छात्र पढ़ें...

देशभर के सभी केंद्रीय विद्यालयों के कक्षा 9वीं और 11वीं में फेल हुए छात्र-छात्राओं को अब परीक्षा का इंतजार नहीं करना होगा. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने फैसला लिया है कि सभी केंद्रीय विद्यालयों में इस बार कक्षा 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS - Kendriya Vidyalaya Sangathan) ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है.

फिलहाल इन कक्षाओं में अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में जाने के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होती थी.

इसके बाद सप्लीमेंट्री में पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है लेकिन इस बार ये परीक्षा नहीं ली जाएगी.

संगठन ने कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के कारण देश भर में लॉकडाउन और स्कूल न खुलने की स्थि‍तियों को देखते हुए ये फैसला लिया है. बता दें कि संगठन ने साफ किया है कि ये फैसला सिर्फ इस साल के लिए लिया गया है. केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट https://kvsangathan.nic.in/ पर जाकर आप डिटेल देख सकते हैं.

कैसे प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ज्वाइंट कमिश्नर प्रिया ठाकुर ने इस संबंध में पत्र जारी किया है. इसमें कहा गया है कि अगर कोई स्टूडेंट इन दो कक्षाओं में सभी पांच विषयों में भी फेल होता है, तो उसे उसके स्कूल द्वारा प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर जांचा जाएगा और अंक दिए जाएंगे. इसके बाद उसी अंक के आधार पर उस स्टूडेंट को अगली कक्षा में प्रमोट भी किया जाएगा. अध‍िक जानकारी के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की आध‍िकारिक वेबसाइट पर जाएं.
औऱ ऐसी जानकारी के लिए सी जी सन्देश से जुड़े रहें...




अन्य सम्बंधित खबरें