news-details

फेसबुक ने शुरू किया ये दमदार फीचर, स्टोरी या म्यूजिक स्टिकर में लगा सकेंगे गाने

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक लगातार अपने प्लेटफॉर्म को लोगों के लिए और ज्यादा सुगम और बेहतरीन अनुभव के लिए अपडेट के साथ ही नये नये फीचर शुरू कर रहा है। इसी कडी में फेसबुक ने म्यूज़िक का इस्तेमाल करने के लिए इंडियन परफॉर्मिंग राइट्स सोसायटी (IPRS) के साथ करार कर लिया है। जिसके तहत फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूज़र आईपीआरएस से संबद्ध हज़ारों गीत-संगीत और धुनों का इस्तेमाल वीडियो, स्टोरी या म्यूजिक स्टिकर जैसे एक्टिविटी के रूप में कर सकेंगे।

ऐसे में फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर्स जब भी उससे संबंधित गानों का इस्तेमाल करेंगे तो आईपीआरएस को रॉयल्टी इत्यादि मिलेगी। इसके अलावा आईपीआरएस से संबद्ध कलाकारों और सदस्यों को अपनी प्रतिभा और रचना फेसबुक और इंस्टाग्राम के करोड़ों यूजर्स तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। हाल ही में आईपीआरएस गीतकारों, संगीतकारों, संगीत-गीत पर मालिकाना हक रखने वालों लोगों की प्रतिनिधि संस्था है। वहीं आईपीआरएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश निगम ने कहा कि यह साझेदारी आईपीआरएस और फेसबुक दोनों के सदस्यों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। फेसबुक इंडिया के निदेशक ने कहा कि भारत में लोगों की सृजनात्मकता को सामने लाने के लिए संगीत एक अहम भूमिका अदा करते हैं।

अब दूसरे देशों के साथ भारत में फेसबुक ने लॉन्च किया अपना अपडेट फीचर

दरअसल, फेसबुक ने UK समेत दूसरे देशों के लिए लॉन्च किया अपना अपडेट वर्जन अब भारत में भी लॉन्च कर दिया है। जिसके बाद भारतीय यूज़र्स भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक के इस वर्जन में यूज़र्स इसमें खुद का कस्टम कार्टून वर्जन क्रिएट कर सकते हैं। यह देखने में बिलकुल वैसा ही लगता है जैसा कि ऐपल का मेमोजी स्टिकर है। फेसबुक के अवतार में कई तरह के कस्टमाइज़ेशन है। जिसमें अलग-अलग तरह के फेस, हेयरस्टाइल और कपड़े मौजूद हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें