news-details

59 के बाद और सख्त सरकार, अब बंद हुए 47 चीनी ऐप, चीन पर करेगी और वार, लाइन में है 275 ऐप...

टिकटॉक (टिक टोक या टिक टॉक) लघु लिप-सिंक, कॉमेडी और प्रतिभा वीडियो बनाने और साझा करने के लिए एक आईओएस और एंड्राइड सोशल मीडिया वीडियो ऐप है । ऐप को 2017 में चीनी डेवलपर बाइटडांस द्वारा चीन के बाहर के बाजारों के लिए लॉन्च किया गया था।

भारत सरकार ने पिछले महीने यानी जून में राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर टिक-टॉक समेत 59 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाया था। भारत सरकार ने अब चीन के 47 ऐप्स बैन (47 chinese apps banned in india) कर दिए हैं। उसमें टिकटॉक लाइट (Tiktok Lite) और कैम स्कैनर एडवांस वाले ऐप्स भी शामिल हैं। इससे पहले भारत सरकार देश में चीन की कंपनियों के निवेश की जांच करने की भी घोषणा कर चुकी है।

सरकार के मुताबिक ये चीनी ऐप्स कुछ समय पहले बैन किए गए ऐप्स के क्लोन के तौर पर काम कर रहे थे।

अब सरकार ने 275 चीनी मोबाइल एप की लिस्ट तैयार की है, जिन पर आने वाले समय में बैन लगाया जा सकता है। इस सूची में पबजी और जिली जैसे एप शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो सरकार इन मोबाइल एप की जांच कर यह पता लगाएगी कि कहीं यह प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं।

इसके अलावा कई चीनी इंटरनेट कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

पबजी और यूलाइक जैसे एप पर लग सकता है प्रतिबंध

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार 275 चीनी मोबाइल एप की सूची तैयार की है और इनकी जांच की जा रही है। इनमें पबजी गेम, जिली, कैपकट, फेसयू, Meitu, एलबीई टेक, परफेक्ट कॉर्प, सीना कॉर्प, नेटीज गेम्स, अलीएक्सप्रेस, रेसो और यूलाइक जैसे एप शामिल हैं।

275 चीनी मोबाइल एप की चल रही है जांच..

भारत सरकार ने अभी तक 275 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध से संबंधित आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। फिलहाल, सरकार इन चीनी एप की विश्वसनीयता की जांच कर रही है। इसके साथ ही अधिकतर मोबाइल एप को डाटा शेयरिंग और नियमों के उल्लंघन की श्रेणी में रखा गया है। आपको बता दें कि इस बात की जानकारी सुत्रों के हवाले से मिली है।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय चीनी एप पर लगाया बैन..

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन 59 एप्स को ब्लॉक करने का निर्णय लिया था क्योंकि ये एप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से इन एप्स को लेकर कई शिकायतें मिली थी, जिनमें कई मोबाइल एप के दुरुपयोग की बाते थी। ये एप आईफोन और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स का डाटा चोरी कर रहे थे।

इन चीनी एप पर लगा प्रतिबंध

टिकटॉक- TikTok, शेयरइट- Shareit, कवाई- Kwai, यूसी ब्राउजर- UC Browser, बायडू मैप- Baidu map, शेन- Shein, क्लैश ऑफ किंग्स- Clash of Kings, डीयू बैटरी सेवर- DU battery saver, हेलो- Helo, लाइकी- Likee, यूकैम मेकअप- YouCam makeup, एमआई कम्युनिटी- Mi Community, सीएम ब्राउजर- CM Browers, वायरस क्लिनर- Virus Cleaner, आपुस ब्राउजर- APUS Browser, रोमवी- ROMWE, क्लब फैक्ट्री- Club Factory, न्यूजडॉग- Newsdog, ब्यूटी प्लस- Beutry Plus, वीचैट- WeChat, यूसी न्यूज- UC News, क्यूक्यू मेल- QQ Mail, वीबो- Weibo समेत 59 एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है।








अन्य सम्बंधित खबरें