news-details

देश में स्कूल खोलने के बारे में फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है....अफवाहों पर ध्यान न दें..सरकार का बड़ा बयान

दिल्ली। अभी तक सरकार ने देशभर के स्कूलों को खोलने पर कोई फैसला नहीं लिया है। सरकार ने ये भी साफ कर दिया है कि साल 2020 को शून्य शिक्षा वर्ष घोषित नहीं किया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय ने साफ किया कि अभी पूरे देश में स्कूल खोले जाने को लेकर भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति की बैठक में दी गई। मंत्रालय ने कहाकि कक्षा चार और उससे बड़ी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी। राज्य सभा सांसद विनय सहस्रबुद्धे की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्रालय संबंधी संसद की स्थायी समिति ने कोरोनो वायरस महामारी के बीच शिक्षा और छात्रों की स्थिति पर चर्चा की। बैठक में स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा के सचिव, यूजीसी के अध्यक्ष, एआईसीटीई और सीबीएसई के अधिकारी शामिल हुए।

इस बैठक में ये प्रस्ताव आया कि जरूरतमंद छात्रों को पढ़ाई के लिए ट्रांजिस्टर दिया जाय। जिस पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। सांसदों के मुताबिक यह कदम काफी प्रभावी होगा और इसे ग्रामीण क्षेत्रों में भी आसानी से लागू किया जा सकता है। बैठक में मौजूद एक सांसद ने कहा, शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि 2020 शून्य शिक्षा का वर्ष नहीं होगा, छात्रों को शिक्षा प्रदान की जाएगी। फिलहाल परीक्षाएं केवल उच्च शिक्षा के लिए होंगी।




अन्य सम्बंधित खबरें