news-details

खुद का जीर्णोधार करने वाले पूर्व सरपंच गिरफ्तार, सचिव पर अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु पत्र प्रेषित.

पंचायतों में जीर्णोधार के नाम पर खुद का जीर्णोधार करने वाले पूर्व सरपंच पर अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली की लगातार कार्यवाही जारी है. कार्यवाही के चलते गबन किए गए पैसे फिर से राजस्व में जमा हो रहें हैं जो कि अब वापस विकास के काम आएगा.

अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली कुणाल दुदावत ने बताया कि आज दो पूर्व  सरपंच को गिरफ्तार किया गया. जिसमे एक आंवलाचक्का की पूर्व सरपंच और वर्तमान पंच लक्ष्मी राठिया और कसलवा की पूर्व सरपंच गीता जगत है.

अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली कुणाल दुदावत ने बताया कि लक्ष्मी राठिया ने वर्ष 2016 में प्राथमिक शाला जीर्णोधार के नाम पर 1 लाख 36 हजार रुपये खुद के नाम से निकाल लिए और आज तक कभी काम ही शुरू नहीं हुआ. अनुविभागीय अधिकारी ने बताया कि सरपंच के नाम से चेक काटने पर सचिव धरम सिंह पर अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु पत्र प्रेषित किया गया है.

अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली कुणाल दुदावत ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद लक्ष्मी राठिया ने तत्काल 20 हजार रुपये की राशि को जमा करवाया है और जमानतदार प्रस्तुत करने से लक्ष्मी राठिया को 1 हफ्ते की मोहलत पर रिहा किया गया है.

अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली कुणाल दुदावत ने बताया कि  लक्ष्मी राठिया वर्त्तमान में पंच है और उसके ऊपर 2 केस पहले से हैं, जिसके चलते उसे धारा 40 के तहत नोटिस भी जारी किया गया है.

इसके आलावा कसलवा की पूर्व सरपंच गीता जगत ने रंगमंच में नाम पर 60 हजार का आहरण किया था, और उसे बनया नहीं. गीता जगत ने भी गिरफ्तारी के बाद आधी रकम लगभग 30 हजार की राशि को जमा कर दिया है. और बाकि की रकम जमा करने के लिए 1 हफ्ते का समय माँगा है.  

अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली कुणाल दुदावत ने बताया कि लक्ष्मी राठिया और गीता जगत पर धारा 92(5) के तहत 6 वर्ष तक पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है.

आपको बता दें कि सरायपाली, बसना और पिथौरा जनपद के ग्राम पंचायतों में लगातार गबन और फर्जीवाड़ा की ख़बरें आती थी, कार्यवाही के आभाव में इनके हौसले बुलंद थे. लगातार वसूली की हो रही इस कार्यवाही से अब निश्चित ही भ्रष्टाचार करने से सरपंच सचिव में भ्रष्टाचार करने को लेकर भय उत्पन्न होगा.




अन्य सम्बंधित खबरें