news-details

शारजाह में पहली बार हारा राजस्थान रॉयल्स, 6 मैच जीतकर टॉप पर पहुंचे दिल्ली कैपिटल्स

नई दिल्ली।  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2020 सत्र में दिल्ली कैपिटल्स (DC) का झंडा एक बार फिर बुलंद रहा । शारजाह में राजस्थान रॉयल्स (RR) भी उसे हरा नहीं पाई । दिल्ली ने 8 विकेट पर 184 रन बनाए । जवाब में राजस्थान टीम सभी विकेट खोकर 19.4 ओवरों में 138 रनों तक पहुंच सकी । इस जीत के साथ दिल्ली 6 मैचों में 5 जीत के लिए 10 अंक लेकर पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है । दिल्ली के बाद मुंबई इंडियंस पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है। यह शारजाह में राजस्थान रॉयल्स की इस सीजन पहली हार है ।

राजस्थान की बल्लेबाजी इस मैच में फ्लॉप साबित हुई । छोटे मैदान पर बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही । उसके ओपनर जोस बटलर (13) के रूप में पहला झटका लगा, जिन्हें आउट किया अश्विन ने । शिखर ने बटलर का शानदार कैच लपका । इस तरह मांकड़िंग के विवाद के बाद ये दोनों खिलाड़ी पहली बार आमने सामने थे और अश्विन भारी पड़े ।

राजस्थान को एक साझेदारी की जररूत थी, लेकिन निरंतर अंतराल पर विकेट गिरते रहे। कप्तान स्टीव स्मिथ (17 गेंदों में 24 रन) प्रेशर हटाने के चक्कर में आउट हुए तो संजू सैमसन (5), महिपाल लोमरॉर (1), टाई (6), जोफ्र आर्चर (2) चलते बने। राहुल तेवतिया ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए । उनके अलावा यशस्वी जायसवाल ने 34 रन बनाए, लेकिन 36 गेंद खेल गए। रविचंद्रन अश्विन और मार्कस स्टोइनिस ने 2-2 विकेट लिए ।

इससे पहले दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 184 रन बनाए । टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही दिल्ली की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 184 रन बनाए । ओपनर शिखर धवन (5) और पृथ्वी साव (19) कमाल नहीं कर सके और सस्ते में आउट हो गए । दिल्ली टीम के बल्लेबाजों में थो क्वॉर्डिनेशन की कमी दिखी। उसके दो बड़े बल्लेबाज रन आउट हुए । श्रेयस अय्यर 22 रन पर यशस्वी जायसवाल के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हुए तो ऋषभ पंत (5) को मनन वोहरा के तेज तर्रार थ्रो पर राहुल तेवतिया ने चलता किया ।

इसके बाद शिमरॉन हेटमायर और मार्कस स्टॉइनिस ने मोर्चा संभाला और टीम को 184 रनों तक पहुंचने में अहम भूमिका निभाई। दिल्ली के लिए शिमरॉन हिटमायर ने सबसे अधिक 24 गेंदों में 5 छक्के और एक चौका की मदद से 45 रन बनाए, जबकि मार्कस स्टॉइनिस के बल्ले से 30 गेंदों में 4 छक्के की मदद से 39 रन निकले। हर्षल पटेल और अक्षर पटेल ने क्रमश: 16 और 17 रन बनाए ।

दिल्ली की टीम 200 तक नहीं पहुंच सकी इसका श्रेय काफी हद तक यशस्वी को भी जाता है । इस युवा खिलाड़ी ने शिखर धवन का जोरदार कैच लपका, जबकि श्रेयस अय्यर को डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट किया । राजस्थान की ओर से जोफ्रा आर्चर ने धांसू बोलिंग की और महज 24 रन देकर 3 विकेट झटके, जबकि कार्तिक त्यागी, टाई और राहुल तेवतिया के नाम एक-एक विकेट रहा।





अन्य सम्बंधित खबरें