news-details

अवैध कमीशन मांग के संबध में सरपंच को बर्खास्त किये जाने के बाद सरपंच चुनाव सचिव के अनुपस्थित रहने से हुआ बाधित, जनपद सीईओ पर चुनाव को टालने के प्रयास करने का आरोप.

महासमुंद जिले के सरायपाली में एक बार फिर शासकीय कर्मचारीयों की मनमानी उजागर हुई है, इस बार सरायपाली SDM के आदेश को ताक में रखकर ग्राम पंचायत बटकी के सचिव राधाकांत साहु अपने मुख्यालय पर अनुपस्थित रहे, जिसके चलते स्थानापन्न सरपंच का चुनाव बाधित हो गया.

विगत दिनों इस ग्राम पंचायत के सरपंच को अवैध कमीशन मांग के संबध में बर्खास्त किया गया है, जिसके चलते एस.डी.एम द्वारा बटकी पंचायत में स्थानापन सरपंच का चुनाव हेतु बकायदा आदेश जारी कर दिनांक 19/10/2020 को ग्राम पंचायत बटकी में सभी पंच एवं सचिव को आवश्यक रूप से उपस्थित रहने नोटिस दिया गया था, वहीं सुबह 10 बजे से ही ग्रामीण एवं सभी पंचगण सचिव राधाकांत साहु का इंतजार करते रहें किन्तु सचिव राधाकांत बिना किसी सुचना के पंचायत सभा से अनुपथित रहे, जिससे स्थानापन सरपंच चुनाव कि प्रक्रिया बाधित होती रही.

इस संधब में सरायपाली जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. स्निग्धा तिवारी पर भी आरोप लग रहें है कि उन्होने बिना किसी कारण असंवैधानिक रूप् से चुनाव प्रकृया रद्द कराने के उद्देश्य से बटकी सचिव राधाकांत साहू को अपने कार्यालय में बुलाया, अब सवाल यह उठता है कि जब सरायपाली एस.डी.एम द्वारा स्थानापन सरपंच चुनाव का लिखित आदेश जारी किया गया है तो सरायपाली जनपद के सीईओ द्वारा किस मकसद से चुनाव को टालने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं अपने ऊपर लग रहे सभी आरोपों को जनपद सीईओ ने मिथ्या बताया है.

विगत दिनों सीजी सन्देश डॉट कॉम में खबर प्रकाशन के बाद सरायपाली एस.डी.एम द्वारा 5 प्रतिशत अवैध कमीशन कि मांग पर कार्यवाही करते हुए बटकी के सरपंच हिरेंन्द्र पटेल को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किर दिया था.

ज्ञात हो कि जिले के सरायपाली सरपंच संघ अध्यक्ष हिरेन्द्र पटेल द्वारा सभी सरपंचों को 5 प्रतिशत अवैध कमीशन मांगने के मामले में जांच के बाद सरायपाली एसडीएम कुणाल द्वारा बर्खास्त कर दिया गया. आरोप है कि सरपंच संघ के व्हाट्सएप ग्रुप में पंचायत मद के 14 वें वित्त की राशि से 5 प्रतिशत अवैध रूप से कमीशन सरपंच संघ के अध्यक्ष हिरेन्द्र पटेल द्वारा मांगी गई थी जिसका स्क्रीनशाट सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

स्थानीय सोशल मीडिया में आने के बाद जिला प्रशासन ने इसे गंभीरता से लिया. महासमुंद जिले की सरायपाली तहसील के अनुविभागीय एवं दंडाधिकारी ने संज्ञान में लेते हुए सरपंच को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. जिस मामले में आज बटकी सरपंच हिरेन्द्र पटेल को सोशल मीडिया में प्रसारित करने का दोषी पाया गया.




अन्य सम्बंधित खबरें