news-details

बिना कोरम पूरा हुए कराए पँचायत के समिति का गठन, पंचों ने कहा तानाशाही रवैये से प्रजातंत्र का गला घोटकर किया गया संपन्न.

कल 02 नवम्बर 2020 को सरायपाली जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत कुसमीसरार में स्थायी समिति का गठन के पहले 7 पंचों ने एसडीएम सरायपाली कुणाल दुतावात और जनपद सीईओ सरायपाली से लिखित शिकायत किया कि समिति गठन में पर्यवेक्षक के रूप में सरपंच शिव प्रसाद बारीक के पुत्र मुकेश कुमार बारीक को बनाया गया है. जिससे पंच लोगो को आशंका है कि उक्त समिति में अपने करीबी लोगों को रखने की साजिश रची जा रही है.

बताया गया कि समिति के गठन के पहले विपक्ष के पंचों को बिना सूचना दिए यह गठन किया जा रहा है. जबकि इस बात की जानकारी शानिवार देर शाम कुसमीसरार के विपक्ष के पंचों के हुआ. जिसके बाद सोमवार को ठीक समिति के गठन के पहले लगभग 11 बजे पंच लोगो द्वारा शिकायत किया गया कि बिना सूचना दिए और सरपंच के बेटे को पर्यवेक्षक अधिकारी बनाया गया. इस शिकायत के बाद सरपंच पुत्र मुकेश कुमार बारीक को हटाकर कर अन्य पर्यवेक्षक बनाकर विपक्ष के पंचों को बिना बुलाए समिति का गठन कर लिया गया है.

7 पंचों ने बताया कि ग्राम पंचायत में 18 पंच है. और समिति गठन करने के लिए 13 पंचों का समर्थन जरूरी है. लेकिन सरपंच सहित 12 पंच उपस्थित होने के बाद बिना कोरम पूरा किए समिति का गठन कर लिया गया है.

इधर मामले में ग्राम पंचायत के सरपंच से फोन करके जानकरी लेने पर बताया कि एक मामले में जांच जनपद द्वारा जांच किया जा रहा था इसलिए सूचना रजिस्टर जनपद में था. जो कि 1 तारिख को ही मिला इसलिए नहीं करवा पाया.

बिना कोरम पूरा किए समिति गठन के बारे में मुझे कुछ जानकरी नही है. नोडल अधिकारी लोग आए थे और सचिव ने जनपद के उच्च अधिकारियों को फोन करके पूछा कि इतने पंच है बाकी पंच नही आ रहे है तो संपन्न करवा देने की बात कहा गया तभी गठन किया गया है.

किसी सभा, संसद, सीमित या कार्यकारिणी की बैठक में लिये न्यूनतम आवश्यक सदस्यों की संख्या को कोरम कहते हैं. इस न्यूनतम आवश्यक संख्या की उपस्थिति के बिना सभा या समिति या विधायिनी के कार्य को वैधानिकता प्राप्त नहीं हो सकती. अत: इस न्यूनतमक संख्या में सदस्यों की उपस्थिति अनिवार्य है.

बताया गया कि समिति गठन में sc का आरक्षण था. जिसको भी नजरअंदाज किया गया है. समिति में sc वर्ग के महिला पंच को आरक्षण के तहत सदस्य में रखा जाना था.




अन्य सम्बंधित खबरें