news-details

मृत व्यक्तियों के नाम से राशन निकालकर सेल्समैन पहुँचा रहे हैं शासन को नुकसान

मामला ग्राम कनकेवा का

सरपंच प्रतिनिधि की माता के नाम से भी हो रहा है राशन जारी

सरायपाली. शासन के द्वारा हितग्राहियों को दिये जाने वाले राशन में कई सेल्समैन भारी अनियमितता बरत रहे हैं. कई सेल्समैन मृत व्यक्तियों के नाम से प्रति माह राशन निकालकर उसका गबन कर शासन के सभी नियम कायदों को ताक में रखकर कार्य को अंजाम देते हुए शासन को नुकसान पहुँचा रहे हैं. ताजा मामला ग्राम कनकेवा का है, जहाँ कई मृत व्यक्तियों के नाम से राशन आहरण हो रहा है, जिसकी जानकारी उन मृतकों के परिवार को भी नहीं है. सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि सरपंच प्रतिनिधि की माता के नाम से भी प्रति माह सेल्समैन के द्वारा राशन आहरण किया जा रहा है.

शासन के द्वारा कोरोना काल में विगत जुलाई माह से नवंबर माह तक अंत्योदय कार्डधारियों को प्रति सदस्य 5 किलो अतिरिक्त राशन नि:शुल्क दिया जा रहा है. वहीं प्राथमिकता कार्डधारियों को तीन से अधिक सदस्य होने पर प्रति सदस्य 3 किलो राशन अतिरिक्त दिया जा रहा है. लेकिन ब्लॉक के कई शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में मृत व्यक्तियों के नाम से भी अतिरिक्त राशन जारी हो रहा है. इसके अलावा एकल कार्डधारी मृत व्यक्तियों का राशन भी विगत साल भर से हितग्राही के परिवारवालों की बिना जानकारी के आहरण हो रहा है.

ऐसा ही मामला ग्राम कनकेवा में देखा गया, जहाँ सरपंच प्रतिनिधि हेतराम पटेल की माता सुकमोती सारथी पटेल की मृत्यु 12 नवंबर 2019 को हो गई है, लेकिन उनके नीला राशन कार्ड नंबर 223859307824 से विगत 24 अक्टूबर 2020 को उनके नाम से 5 किलो चावल, 1 किलो शक्कर व 1 किलो नमक दोपहर 2.56 बजे निकाला गया है. जब सरपंच प्रतिनिधि से राशन निकलने के बारे में जानकारी ली गई तो बताया कि उनकी माता के नाम से राशन नहीं मिलता है और आप लोगों के माध्यम से ही जानकारी मिली कि उनके नाम से अभी भी राशन जारी हो रहा है.


इसी तरह मालती पिता रामधन की मृत्यु 18 फरवरी 2020 को हो गई है. इनके अंत्योदय कार्ड क्र. 223857003497 में विगत 15 अक्टूबर को 4.10 बजे 40 किलो चावल, 1 किलो शक्कर, 1 लीटर मिट्टी तेल व 1 किलो नमक जारी हुआ है. इसकी जानकारी उनके भी परिवारजनों को नहीं है. उनके पिता रामधन ने बताया कि उनकी पुत्री के मृत्यु के बाद वे राशन लेने गए थे, लेकिन उन्हें राशन नहीं दिया गया. उनका राशन कार्ड घर में ही है और उनके नाम से राशन जारी होने की बात सुनकर वे भी अचंभित हो गए.

इसके अलावा ग्राम पंचायत कनकेवा के आश्रित ग्राम कौहाकुण्डा की डिग्रीबाई के पति उसत की मौत हो गई है, लेकिन उसके नाम से भी राशन जारी हो रहा है. एक हितग्राही गनेशी पति ननकी लिमऊगुड़ा में रहती है, लेकिन प्रतिमाह कनकेवा में राशन जारी होता है. इस तरह कुछ ग्रामीणों ने भी और कई मृत व्यक्तियों के नाम से राशन जारी होने की बात कही है. हाल ही में इसी तरह का मामला ग्राम मोखापुटका में भी देखा गया था, जिसकी खाद्य विभाग की टीम द्वारा जाँच करने पर मृत व्यक्तियों के नाम से राशन आहरण होने की बात सही पायी गई. उक्त मामले में रिकव्हरी की कार्यवाही भी शुरू हो गई है.

इस संबंध में सेल्समैन कन्हैया पटेल ने बताया कि मृत व्यक्तियों की जानकारी उन्हें नहीं है. राशन कार्ड में नाम जोड़ने व काटने का कार्य सचिव का रहता है. उनके द्वारा नाम नहीं काटा गया है, इसलिए उनके नाम पर अभी भी राशन जारी हो रहा है. वहीं खाद्य निरीक्षक गौरव जात्रे ने बताया कि अगर मृत व्यक्तियों के नाम से राशन जारी हो रहा होगा, तो जाँच उपरांत रिकव्हरी की कार्यवाही की जायेगी. हाल ही में मोखापुटका में रिकव्हरी की कार्यवाही की गई है.




अन्य सम्बंधित खबरें