news-details

गाँव के 8 पंचों ने की सरपंच सचिव के ख़िलाफ मंत्रालय में शिकायत, पंचायत की राशि को दुरुपयोग करने का आरोप, सचिव को हटाये जाने की मांग.

सरायपाली जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत बालसी के 8 पंचों ने सरपंच और सचिव के ख़िलाफ अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली, कलेक्टर महासमुंद और मंत्रालय से शिकायत करते हुए गाँव में हुए भ्रष्टाचार की जाँच अथवा सरपंच को पद से हटाये जाने की मांग की है.

पंच डिग्रीलाल रात्रे पंच वार्ड क्रमांक 12, तुलसी रात्रे पंच वार्ड क्रमांक 13, लिलाधर रात्रे पंच वार्ड क्रमांक 01, गोकुल रात्रे पंच वार्ड क्रमांक 9, लक्ष्मीबाई रात्रे पंच वार्ड क्रमांक 10, समयबाई रात्रे पंच वार्ड क्रमांक 11, पार्वती जगत पंच वार्ड क्रमांक 14, सौदामिनी नायक पंच वार्ड क्रमांक 4. ने अपनी शिकायत में बताया है कि शासकीय पंचायत मत की राशि को जनहित के कार्यों के नाम पर आहरण कर उसका दुरुपयोग किया गया है.

शिकायत के अनुसार निस्तारी पेयजल व्यस्था के नाम से चौदवें वित्त से अलग-अलग तीन जगह 3,27,000 रूपये का बोरखनन करना बताया गया है. तथा खनित बोर में 4 मोटर पंप लगाये जाने के नाम से 1,96,520 रूपये का व्यय बताया गया है जबकि बालसी पंचायत में केवल एक मोटर पम्प लगा है. जबकि तीन मोटर पम्प की राशि व्यय बता कर सरपंच सचिव द्वारा पेयजल व्यवस्था के आड़ में दुरूपयोग किया गया है.

इसी तरह ग्राम पंचायत बालसी में सी.सी. रोड निर्माण हेतु विधायक मद से पाँच लाख रूपये स्वीकृत हुआ जिसे सरपंच, सचिव द्वारा आहारित कर लिया गया और इंस राशि से सी.सी. रोड़ निर्माण न कर चौदहवें वित्त मद कि राशि से सी.सी. रोड़ निर्माण कराया गया है. और सरपंच, सचिव द्वारा जनता के आँख में धूल झोक कर पाँच लाख रूपये का गबन कर लिया गया.

शिकायत के अनुसार ग्राम पंचायत बालसी में मार्ग सुविधा के उद्देश्य से सरपंच सचिव द्वारा 150 मीटर लंबाई मार्ग स्थल का मुरमिकरण सरपंच सचिव द्वारा करवाया गया है. इस पर 14वें वित्त मत से 2,22,000 का ब्यय बताया गया है. जबकि इतनी मोटी रकम का व्यय अपारदर्शिता तथा राशि का दुरूपयोग को दर्शाता है.

इसके आलावा ग्राम पंचायत बालसी में सरपंच, सचिव द्वारा चौदहवें वित्त मद की राशि से 1,87,000 रूपये का छड़ सिमेंट के लिए आहरण करना बताया गया है, जबकि छड़ सीमेंट का पंचायत के किसी काम में उपयोग नहीं हुआ है. और ना ही सीमेंट पंचायत में स्टॉक में है.

शिकायत के अनुसार ग्राम पंचायत बालसी के उक्त सरपंच सचिव मूलभूत मद राशि से 83,000 रूपये जिसमें 35,000 रूपये का बोरिंग रिपेरींग 42,000 रुपये एवं 6000 रूपये स्कूल रिपेयरिंग के लिए दर्शीत किया गया है. जबकि इस मद की आहारित राशि से कोई भी संबंधित कार्य नहीं हुआ है राशि का गबन कर लिया गया है.

शिकायतकर्ताओं ने बताया कि सरपंच के नेतृत्व में होने वाले उक्त कार्यों से पंचायत के जनता समुचित लाभ से वांछित है. सरपंच निष्ठा पूर्वक अपना दायित्व निर्वहन करने में अक्षम है. जिसके चलते सरपंच, पद पर बने रहने लायक नहीं रह गयी है. शिकायतकर्ताओं ने मामले की जाँच कर सरपंच को पद से हठाये जाने और उसके सहयोगी सचिव के विरुद्ध आवश्यक कारवाही किये जाने की मांग की है.




अन्य सम्बंधित खबरें