news-details

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत बनने वाले सीसी रोड पर भ्रष्टाचार की आशंका..मापदण्ड के पैमाने का कोई औचित्य नही...

सारंगढ:- आदर्श ग्राम योजना के तहत बनने वाले सीसी रोड पर भ्रष्टाचार हावी है। हम बतबकर रहे हैं सारंगढ जनपद पंचायत से महज 15 किलोमीटर के दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत गोड़म में तीजराम घर से फागुराम घर तक 3.लाख रुपये की लागत से बनने वाले सीसी रोड की, जिसे सरपँच ग्राम पंचायत गोड़म के द्वारा बनाया जा रहा है। जिसकी गुणवत्ता की स्तिथि स्पॉट में जाकर प्रत्यक्ष देखा जा सकता है। अगर सम्बंधित अधिकारी इस पर जांच करें तो बड़ा भ्रष्टाचार सामने आ सकता है।

कहीं 8 इंच कहीं 3 से 4 इंच जी मोटाई:-

सीसी रोड़ को 8 इंच के जगह 3 से 4 इंच तक मे सीमित करके बनाया जा रहा है। कही मोटा बनाया गया तो कही 3 इंच में ही ठहरा गया है। न तो बेस बनाया गया है न ही सीमेंट की मात्रा लेवल दिया गया और चौड़ाई के जगह सीमित करके छोटा और पतला बनाया जा रहा है। अगर निष्पक्ष रूप से जांच किया जाए तो बड़ी भ्रष्टाचार सामने आएगा ।अब ऐसे भ्रष्टाचार में संलिप्त पंचायत एजेंसी पर कार्यवाही न करे तो मनोबल बढ़ता जाएगा..! इससे शासन की राशि का गलत उपयोग करके सरपँच और भ्रस्टाचार को बढ़ावा देने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों का मनोबल में इजाफा होता जाएगा।

मूल्यांकनकर्ता इंजीनियर को गौर करना चाहिए कि मापदण्ड के अनुरूप ही निर्माण कार्य हो। उनपर नैतिक जिम्मेदारी भी बनती है कि खुद के निर्देश में कार्य का सम्पादन हो परन्तु यहां सरपँच खडा होकर कार्य करवा रहे है।जबकि इंजीनियर को भी उपस्थित होकर दिशा निर्देश देकर स्टेमिट की रूप रेखा पर बनवाना चाहिए। अब देखना लाजिमी होगा कि उच्च अधिकारी क्या संज्ञान लेते है? क्या गुणवत्ताहीन में सुधार आएगा? या 2 माह में टूट जाने वाला रोड बनकर रह जायेगा..! या मीडिया पर ही मनगढ़ंत आरोप लगाकर खुद पाक-साफ होने की कोशिश की जाएगी..!




अन्य सम्बंधित खबरें