news-details

सरायपाली : पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से आमजन परेशान, केंद्र सरकार लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में कर रही बढ़ोतरी - हरदीप सिंह रैना

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से आमजन परेशान हैं. पिछले 8 दिनों से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है, पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी से सभी तबके के लोगों को दिक्कतें हो रही है. बढ़ते डीजल और पेट्रोल के दाम पर प्रतिक्रिया देते हुए वार्ड क्रमांक 8 के पार्षद एवं नगर पालिका सभापति हरदीप सिंह रैना ने बताया कि केंद्र सरकार लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी कर रही है जिससे सभी प्रकार की आवश्यक वस्तुओं के दाम बढ़ेंगे और महंगाई बढ़ेगी.

पार्षद रैना ने बताया कि वर्ष 2014 मई में जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम $108 प्रति बैरल था तब पेट्रोल ₹70 लीटर और डीजल ₹52 लीटर बिक रहा था. लेकिन आज जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल $50 प्रति बैरल है तो पेट्रोल ₹88 और डीजल ₹86 लीटर बिक रहा है. केंद्र सरकार पेट्रोल पर ₹33 तथा डिजल पर ₹32 प्रति लीटर टैक्स ले रही है. जिसकी सीधी मार आमजन पर पड़ रही है. 2014 मई में केंद्र में यूपीए की सरकार के दौरान पेट्रोल पर ₹10 और डीजल पर ₹5 प्रति लीटर टैक्स लगता था.

पार्षद हरदीप सिंह रैना ने कहा कि 2014 में विपक्ष में रहने के दौरान और सरकार में आने से पहले तत्कालीन भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों का मुद्दा उठाया था और नारा दिया था बहुत हुई जनता पर पेट्रोल डीजल की मार अबकी बार मोदी सरकार. लेकिन अब ऐसा लग रहा है की मोदी जी अपने नारे को और वादों को भूल चुके हैं और महंगाई पर से तथा पेट्रोल डीजल की मूल्य वृद्धि पर अब उनका नियंत्रण नहीं है.

पार्षद रैना ने कहा कि डीजल पेट्रोल के साथ-साथ घरेलू गैस भी लगातार महंगी हो रही है. पिछले एक हफ्ते में घरेलू गैस भी ₹75 प्रति 14 किलो सिलेंडर महंगा हो गया है. सरकार के द्वारा पेट्रोल डीजल और गैस सिलेंडर की जो दाम बढ़ाए जा रहे हैं इसका सीधा असर आम जन की जेब पर पड़ रहा है. केंद्र सरकार को अपने लिए गए निर्णय पर पुनर्विचार करना चाहिए और पेट्रोल डीजल तथा गैस सिलेंडर के बढ़ाए गए दाम को वापस लेना चाहिए. जिससे आमजन को राहत मिल सके और महंगाई को काबू में किया जा सके.  2014 से अब तक मोदी सरकार लगभग 20 लाख करोड रुपए टेक्स के जरीए मुनाफा कमा चुकी है ऐसे में पेट्रोल डीजल और गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि आमजन के साथ धोखे के समान है.




अन्य सम्बंधित खबरें