news-details

कोविड से बचाव एवं रोकथाम हेतु वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण आज से शुरू

राज्य शासन के निर्देशानुसार पूरे छत्तीसगढ़ सहित महासमुंद जिले में कल सोमवार माह मार्च  की पहली तारीख़ (01 मार्च 2021 )से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु वरिष्ठ नागरिकों ( 60 से अधिक वर्ष के व्यक्तियों ) व चिह्नांकित 20 बीमारियों/ स्थितियों से ग्रसित 45 से 59 वर्ष के मध्य कोमॉर्बिड व्यक्तियों को कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया जा रहा है । सरकारी अस्पतालों के साथ ही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) इम्पेनल निजी अस्पतालों में किया जाएगा। इसके अन्तर्गत 45 से 59 आयु वर्ग के कोमार्बीड (पहले से किसी बीमारी से ग्रसित) एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले नागरिकों का टीकाकरण कार्य का शुभारंभ 1 मार्च को सुबह 9 बजे से किया जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने जिला मुख्यालय के वार्ड क्रमांक 01 के वरिष्ठ नागरिकों से टीकाकरण की शुरूआत करने की बात कही। उन्हांेने बताया कि पहले इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और पहले से किसी बीमारी से ग्रसित 45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग में आने वाले नागरिक शामिल होंगे। टीकाकरण की तैयारी में जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम जुटा हुआ है। इसके लिए जिला चिकित्सालय स्थित शासकीय जी.एन.एम. नर्सिंग सेंटर तथा आरएलसी. मल्टी स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल में हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए वार्ड क्रमांक 01 के हितग्राहियों को नगर पालिका के कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर पर्ची का वितरण करेंगे। यह टीकाकरण सुबह 09: बजे से शाम 05:00 बजे तक लगाया जाएगा। जिन लोगो को पर्ची दिया गया है या जिन्होंने ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन कराया है उन्हें ही वैक्सिनेशन किया जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि टीका लगाने के इच्छुक व्यक्तियों को अपने साथ निम्नलिखित में से कोई एक फोटो, आईडी दस्तावेज लाने होंगे आधार कार्ड,निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी), ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के मामले में पंजीकरण के समय निर्दिष्ट फोटो आईडी कार्ड (यदि आधार या ईपीआईसी नहीं है) 45 वर्ष से 59 वर्ष के आयु समूह के नागरिकों के लिए बीमारी का प्रमाण पत्र (पंजीकृत डॉक्टर से हस्ताक्षरित) हेल्थ केयर वर्कर और फं्रटलाइन वर्कर एफएल डब्लयू के लिए रोजगार प्रमाण-पत्र अधिकारिक पहचान पत्र (दोनों में से एक फोटो और जन्म तिथि के साथ) निजी स्वास्थ्य सुविधाओं को कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में काम करने के लिए उनके पास टीकाकरण प्रक्रिया के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। टीके की शीशी के भंडारण के लिए मूल कोल्ड चेन उपकरण होने चाहिए। टीका लगाने वाले लोगों तथा स्टाफ की अपनी टीम होनी चाहिए। किसी एईएफआई मामले के प्रबंधन के लिए पर्याप्त सुविधा होनी चाहिए। शासकीय अस्पतालों में कोविड-19 टीकाकरण निःशुल्क किया जाएगा। निजी अस्पतालों में लाभार्थियों को अधिकतम 100 रूपए सेवा शुल्क तथा 150 रूपए वैक्सीन के लिए भुगतान करना होगा।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने आज राजधानी रायपुर के सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम गृह में आयोजित पत्रकार वार्ता में प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और 45 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के कोमोरबीडिटी (Co-morbidity) पीड़ितों के कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी दी।




अन्य सम्बंधित खबरें