news-details

Reliance Jio सस्ते डेटा और सस्ते मोबाइल के बाद अब सस्ते लैपटॉप भी लाने की तैयारी में

Reliance Jio सस्ते डेटा और सस्ते मोबाइल के बाद अब सस्ते लैपटॉप भी लाने की तैयारी में है. कंपनी ने इसे JioBook नाम दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी JioBook पर काम भी कर रही है. ये लैपटॉप फोर्क्ड एंड्रॉयड बिल्ड पर बेस्ड होगा. जिसे JioOS के साथ डब किया जा सकता है. ये फर्मवेयर Jio ऐप्स के साथ आ सकता है. JioBook में 4G LTE का सपोर्ट भी देखने को मिल सकता है.
JioBook उनलोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है जो सस्ते लैपटॉप खरीदने चाहते है. Reliance Jio ने सस्ते डेटा के साथ मार्केट में दस्तक दी थी. उसके बाद इसने सस्ते जियो-फोन लॉन्च किए. अब कंपनी सस्ते लैपटॉप लॉन्च करने पर काम कर रही है.

 
XDA Developers की एक रिपोर्ट के अनुसार इस लैपटॉप के लिए जियो ने चीनी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ब्लू बैंक कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ पार्टनरशिप की है. जियो-फोन को भी इसी कंपनी के फैक्ट्री में डेवलप किया गया था.XDA Developers के अनुसार JioBook का प्रोडक्ट वैलिडेशन टेस्ट स्टेज पर मिड-अप्रैल में हो सकता है. इस पर पिछले साल सितंबर से ही काम शुरू हो गया था. जो इस साल जून तक चल सकता है. उन्होंने इस लैपटॉप की इमेज भी लीक की है. लीक्ड इमेज में लैपटॉप पर विंडोज की भी दिख रही है. लेकिन माना जा रहा है कि ये डिवाइस विंडोज पर नहीं चलेगा. इसके फाइनल लॉन्च से पहले कुछ बदलाव देखने को मिल सकते है.
JioBook के संभावित स्पेसिफिकेशन्स

XDA Developers के अनुसार JioBook 1,366x768 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ आ सकता है. इसमें Qualcomm Snapdragon 665 चिपसेट के साथ Snapdragon X12 4G मॉडम भी दिया जा सकता है. इसके एक वेरिएंट में 2GB LPDDR4x रैम के साथ 32GB eMMC स्टोरेज दी जा सकती है. वहीं दूसरे मॉडल में 4GB LPDDR4x रैम के साथ 64GB eMMC 5.1 स्टोरेज दी जा सकती है.JioBook में काफी कनेक्टिविटी ऑप्शन दिए जा सकते है. इसमें मिनी HDMI कनेक्टर, डुअल-बैंड Wi-Fi और Bluetooth जैसे कनेक्टिविटी ऑप्शन देने की बात कही जा रही है. ये भी कहा गया है कि ये Qualcomm ऑडियो चिप के साथ आ सकता है. माना जा रहा है कि कंपनी इसमें अपने ऐप्स JioStore, JioMeet, and JioPages प्री-इंस्टॉल दे सकती है. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के ऐप्स भी इस लैपटॉप में दिए जा सकते है.

JioBook की कीमत और उपलब्धता को लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. कोरोना महामारी के बाद से वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन पढ़ाई का कल्चर बढ़ा है. जिसके बाद से कई कंपनियां लैपटॉप बनाने पर भी फोकस करने लगी है.




अन्य सम्बंधित खबरें